News Nation Logo
Banner

अमेरिका में बापू की प्रतिमा तोड़े जाने पर व्हाइट हाउस ने जताया खेद, कही ये बात

अमेरिका में बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने महात्मा गाधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया था. जिस पर अब वांशिगटन स्थित व्हाइट हाउस ने खेद जताया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Dec 2020, 08:40:45 AM
America Mahatma Gandhi statue

अमेरिका में बापू की प्रतिमा तोड़े जाने पर व्हाइट हाउस ने जताया खेद (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों का न सिर्फ भारत में ही विरोध हुआ है, बल्कि दुनिया के कई देशों में किसानों के समर्थन में आवाज उठी है. अब तक किसान आंदोलन भले ही शांतिप्रिय रहा हो, मगर कुछ देशों में भारत विरोधी गतिविधियां भी देखने को मिलीं. बीते दिनों किसानों की मांगों के समर्थन में अमेरिका में कुछ ऐसा ही देखने को मिला था. प्रदर्शनकारियों ने यहां महात्मा गाधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया था. जिस पर अब वांशिगटन स्थित व्हाइट हाउस ने खेद जताया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की सीमाओं से किसानों को हटाने संबंधी याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने कहा, 'किसी भी मूर्ति या स्मारक को अपमानित नहीं किया जाना चाहिए और निश्चित रूप से गांधी जी का नहीं है, जो उन मूल्यों के लिए लड़े हैं. जिन मूल्यों शांति, न्याय और स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व अमेरिका का करता है.'

उन्होंने आगे कहा, 'वह अपवित्रता देखने में डरावनी है. यह भयावह है कि यह एक से अधिक बार हुआ. हमारा मानना है कि महात्मा गांधी की प्रतिष्ठा का सम्मान किया जाना चाहिए, विशेष रूप से यहां अमेरिका की राजधानी में.'

यह भी पढ़ें: LIVE: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध तेज, आज चिल्ला बॉर्डर करेंगे बंद

गौरतलब है कि भारत में किसानों के आंदोलन के समर्थन में वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने भी प्रदर्शन किया गया था, लेकिन यहां भारत विरोधी गतिविधि को अंजाम दिया गया. प्रदर्शनकारियों ने यहां बापू की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ दी. बापू की प्रतिमा के साथ किए गए आपत्तिजनक व्यवहार से संबंधित एक वीडियो सामने आया था. इसमें देखा गया कि बापू की प्रतिमा को प्रदर्शनकारियों ने ढक दिया था. कुछ लोगों के हाथ में बैनर-पोस्टर भी दिख थे. बताया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान खालिस्तान के झंडे भी लहराए गए.

First Published : 16 Dec 2020, 08:40:45 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.