logo-image

वैगनर ग्रुप की पुतिन को खुली चेतावनी, रूस को जल्द मिलेगा नया राष्ट्रपति

रूस में प्राइवेट सेना वैगनर ग्रुप ने विद्रोह कर दिया है. साथ ही वैगनर के चीफ ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बड़ी चेतावनी दे डाली है.

Updated on: 24 Jun 2023, 05:43 PM

नई दिल्ली:

प्राइवेट सेना वैगनर ने रूस में बगावत कर दी है. वैगनर ग्रुप राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सपोर्ट करता था और यूक्रेन की जंग में भी लड़ता था, लेकिन इस ग्रुप के लड़ाकों ने अचानक से विद्रोह कर दिया है. वैगनर के चीफ येवगेनी प्रीगोझिन का दावा है कि उनकी सेना के जवानों ने रोस्तोव में रूसी सेना के सेंटर पर कब्जा जमा लिया है. साथ ही सड़कों पर बड़े बड़े टैंक भी नजर आ रहे हैं. इसे लेकर पुतिन ने देश के नाम संबोधन में विद्रोही नेताओं को मारने के आदेश दिए हैं. इसके बाद वैगनर ने भी बड़ी धमकी दी है. 

यह भी पढ़ें : रूस में वैगनर की बगावत, पुतिन ने विद्रोही नेताओं को मारने के दिए आदेश

रूसी प्राइवेट सेना वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन ने टेलिग्राम पर संदेश देते हुए कहा कि पुतिन ने गलत चुनाव कर लिया है, जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ेगा. उन्होंने सीधी धमकी देते हुए कहा कि रूस में जल्द नया राष्ट्रपति होगा. वैगनर प्रमुख ने यह बयान देकर व्लादिमीर पुतिन से सीधी टक्कर ले ली है. उन्होंने कहा कि उनकी सेना के 25 हजार जवान मरने और मारने के लिए तैयार हैं. रूसी लोगों के सपोर्ट में यह कदम उठाया गया है. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान की नापाक हरकत, पंजाब में BSF ने PAK ड्रोन को मार गिराया तो जम्मू में गोलीबारी

आपको बता दें कि वैगनर के विद्रोह के बाद मोस्को में सभी सार्वजनिक कार्यक्रम कैंसिल कर दिए गए हैं. साथ ही मास्को में आतंकवाद विरोधी आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. इस बीच राष्ट्रपति पुलिस ने देशवासियों को संबोधित करते हु कहा कि रूसी सेना विद्रोहियों से पूरी शक्ति के साथ लड़ रही है. हमारा कर्तव्य रूसी जनता का रक्षा करना है. हम किसी भी हाल में देश को बंटने नहीं देंगे और बगावत करने वाले आतंकियों को कड़ी से कड़ी सजा देंगे.