logo-image

रूस में वैगनर की बगावत, पुतिन ने विद्रोही नेताओं को मारने के दिए आदेश

रूस में वैगनर के विद्रोह के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुलिस का संबोधन सामने आया है. उन्होंने कहा कि विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सेना को आदेश दिए गए हैं.

Updated on: 24 Jun 2023, 02:09 PM

नई दिल्ली:

रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की निजी आर्मी वैगनर ने विद्रोह कर दिया है. कभी पुलिस का सपोर्ट करने वाला यह ग्रुप यूक्रेन युद्ध में रूस की सेना की ओर से लड़ रहा था. खबरों के अनुसार वैगनर ग्रुप के नेता येवगेनी विक्टरोविच प्रिगोझिन ने रोस्तोव में अपने लड़ाकों और टैंकों को उतार दिया है. यह भी दावा किया जा रहा है कि वैगनर ग्रुप ने आर्मी सेंटर और एयरपोर्ट समेत कई शहरों पर अपना डेरा जमा लिया है. इस बगावत के बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने देशवासियों को संबोधित किया और बगावत करने वाले आतंकियों को सजा देनी की बात कही है. 

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वैगनर ने रूस की सेना को चुनौती है. उन्होंने सैन्य कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं और विद्रोही नेताओं को मारने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि हम वैगनर के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे. हमारा जवाब कठोर से कठोर होगा. रूसी सेना वैगनर ग्रुप के सशस्त्र विद्रोह को कुचलकर रख देगी. बगावत करने वाले आतंकियों को सख्त से सख्त सजा देंगे. पुतिन ने कहा कि देश को टूटटे नहीं देंगे. हम रूसी लोगों की पूरी रक्षा करेंगे.  

यह भी पढ़ें : विपक्षी दलों की बैठक पर बोले संजय राउत- अगर हमलोग साथ मिलकर लोकसभा चुनाव नहीं लड़े तो 2024...

पुतिन संबोधन के दौरान काफी गुस्से में नजर आए. राष्ट्रपति ने वैगनर की बगावत को रूसी क्रांति से जोड़ा है. उन्होंने कहा कि हम देश के अंदर आतंरिक विश्वासघात का सामना कर रहे हैं. निजी हितों की वजह से देश के साथ भीतरघात हुआ है. रूस अपने भविष्य के लिए शक्ति से लड़ रहा है. उन्होंने वैगनर विद्रोही की निंदा करते हुए कहा कि हमें एकजुट रहने की जरूरत है. वैगनर ग्रुप ने रूस की जनता के पीठ में छुरा घोंपा है. हमारी सेना हीरो की तरह लड़ रही है. आपको बता दें कि वैगनर की धमकी के बाद मॉस्को में सभी सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं.