logo-image

Putin को पार्किंसंस और पैंक्रियाटिक कैंसर, ले रहे तेज स्टेरॉयड

'द सन' अखबार ने यह भी दावा किया है कि उसने रूसी खुफिया सूत्र से इस बारे में जुड़ी कुछ ईमेल को भी देखा है.

Updated on: 03 Nov 2022, 03:35 PM

highlights

  • ब्रिटिश अखबार 'द सन' ने अपनी रिपोर्ट में किया दावा
  • रिपोर्ट में रूसी खुफिया सूत्र की ईमेल का भी है जिक्र
  • तेज स्टेरॉयड से पुतिन को साइड इफैक्ट्स भी हो रहे

लंदन:

बीते कुछ महीनों में यूक्रेन ने रूस को युद्ध के मोर्चे पर कई गंभीर झटके दिए हैं. इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के स्वास्थ्य को लेकर दावों और प्रतिदावों का भी सिलसिला शुरू हो गया है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पुतिन लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्लादिमीर पुतिन पार्किंसंस (Parkinson's) और पैंक्रियाटिक कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारियों से जूझ रहे हैं. ब्रिटेन के अखबार 'द सन' के मुताबिक पुतिन का फिलहाल इन दोनों बीमारियों का इलाज चल रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पुतिन अपने साथ भारी मात्रा में स्टेरॉयड लेकर चलते हैं. इस रिपोर्ट के साथ कई ऐसी फोटो और वीडियो को भी साझा किया गया है, जिसमें रूसी राष्ट्रपति पुतिन कई कार्यक्रमों में असहज नजर आ रहे हैं. 

खुफिया ईमेल का भी रिपोर्ट में जिक्र
बताया जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पार्किंसंस और पैंक्रियाटिक कैंसर के शुरुआती दौर से गुजर रहे हैं. 'द सन' अखबार ने यह भी दावा किया है कि उसने रूसी खुफिया सूत्र से इस बारे में जुड़ी कुछ ईमेल को भी देखा है. इसके साथ ही 'द सन' ने यह दावा भी किया है कि पुतिन का कैंसर अब शरीर के अन्य अंगों तक फैल रहा है. 'द सन' ने अपनी रिपोर्ट में एक ईमेल का जिक्र किया है. इसमें लिखा है, 'मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं कि उन्हें शुरुआती स्तर की पार्किंसंस बीमारी से ग्रस्त पाया गया है, लेकिन उनका उपचार रंग ला रहा है.' फिर ईमेल में आगे लिखा गया है, 'इस सच्चाई का हर स्थिति में खंडन किया जाए और इसे छिपा कर रखा जाए.'

यह भी पढ़ेंः Vitamin B12 Deficiency: महज विटामिन बी12 ना होने से आपके शरीर को हो रहे खतरनाक नुकसान, ऐसे करें पहचान

प्रोस्टेट कैंसर की भी अफवाह
खुफिया सूत्र की ईमेल के हवाले से रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति पैंक्रियाटिक कैंसर के फैलाव को रोकने के लिए अपने साथ हमेशा हर तरह के स्टेरॉयड और दर्दनिवारक आधुनिक इंजेक्शन लेकर चलते हैं. सूत्रों के मुताबिक इससे न सिर्फ पुतिन को असहनीय दर्द होता है, बल्कि उनके चेहरे पर भी सूजन आ रही है. इसके अलावा क्षणिक याददाश्त चली जाना जैसे अन्य साइड इफैक्ट्स भी सामने आ रहे हैं. पुतिन के नजदीकी दोस्तों में यह भी चर्चा है कि पुतिन को प्रोस्टेट कैंसर भी है. रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन के हाथों में पहले ट्रैक मार्क देखे गए, जो आईवी ट्रीटमेंट की वजह से हो सकते हैं. पिछले महीने पुतिन बेचैनी, खांसी के दौरों और भूख नहीं लगने से पीड़ित रहे थे.