News Nation Logo

फलस्तीनी उग्रवादियों ने इजराइल पर तीन दर्जन रॉकेट दागे

फलस्तीनी उग्रवादियों ने इजरायल पर शनिवार की रात तीन दर्जन से ज्यादा रॉकेट दागे. इजरायल ने भी जवाब में हमला किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Apr 2021, 10:09:53 AM
Gaza

रमजान के दिनों में फलस्तीन और इजरायल में बढ़ जाता है संघर्ष. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • फलस्तीन उग्रवादियों ने इजरायल पर लगभग 36 रॉकेट दागे
  • इजरायली विमानों ने भी हमास के रॉकेट लांचरों पर हमले किए
  • यरुशलम में हाल के दिनों में झड़पों में बढ़ोतरी हुई है

यरुशलम:

यरुशलम में फलस्तीनियों और इजरायलियों (Israel) के बीच हिंसा भड़कने के बाद संघर्ष बढ़ गया है. पिछले एक माह से शांत रही गाजा पट्टी पर फिर धमाके गूंजने लगे हैं. फलस्तीनी उग्रवादियों ने इजरायल पर शनिवार की रात तीन दर्जन से ज्यादा रॉकेट दागे. इजरायल ने भी जवाब में हमला किया. सेना ने कहा है कि फिलहाल गाजा (Gaza) पट्टी  पर कोई सुरक्षा पाबंदी नहीं लगाई जा रही है. आमतौर पर यरुशलम में रमजान के महीने में तनाव बढ़ जाता है. शुक्रवार को तनाव ज्यादा बढ़ जाने पर दमिश्क गेट पर फलस्तीनी और इजरायली आमने सामने आ गए. दोनों के बीच संघर्ष हो गया. इसमें पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. बाद में फलस्तीनियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी और हमला भी किया. यह हिंसा अन्य क्षेत्रों में फैल गई. बमों से हमले किए जाने लगे. इधर गाजा पट्टी में भी धमाके शुरू हो गए.

इजरायली विमानों ने भी हमले किए
रात भर में फलस्तीन उग्रवादियों ने इजरायल पर लगभग 36 रॉकेट दागे. सेना के अनुसार इजरायली विमानों ने भी जवाब में हमास के रॉकेट लांचरों पर हमले किए. इजरायल के अनुसार रॉकेट के हमलों में कोई जनहानि नहीं हुई है. छह रॉकेट बेकार कर दिए गए, अन्य खाली जमीन पर गिरे. सीरिया की तरफ से इजरायल पर पिछले गुरुवार तड़के दागी गई मिसाइल के कारण देश के टॉप सीक्रेट न्यूक्लियर रिएक्टर में सायरन बजने लगे. इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सीरिया में स्थित मिसाइल लॉन्चर और एयर-डिफेंस सिस्टम पर हमला किया. हाल के दिनों में गाजा पट्टी की तरफ से भी इजरायल पर मिसाइलें दागी गई हैं. इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर नियंत्रण रखने वाले हमास के कई ठिकानों पर हमला किया.

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ सकता है लॉकडाउन, पहली बार 1 दिन में 357 मौतें

हाल के दिनों में झड़पों में बढ़ोतरी
इस बीच यरुशलम में हाल के दिनों में झड़पों में बढ़ोतरी हुई है, जो इजरायल-फलस्तीन में लंबे समय से टकराव का मुख्य केंद्र रहा है और यहीं पर यहूदियों, ईसाइयों और मुस्लिमों के पवित्र स्थल स्थित है. यरुशलम के निवासियों को और अशांति की आशंका हैं, जबकि पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है और अमेरिकी दूतावास ने शांति की अपील की है. इजरायल की पुलिस ने शुक्रवार को बताया था कि यरुशलम में रात में हुई हिंसा के मामले में 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 20 अधिकारी जख्मी हुए हैं. रमजान में पाबंदियां लगाने से नाराज फलस्तीनियों और अरब विरोधी मार्च निकालने वाले चरमपंथी यहूदियों के साथ यरुशलम में सुरक्षा बलों की झड़प हुई है.

First Published : 25 Apr 2021, 10:05:51 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.