News Nation Logo
Breaking
Banner

दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ सकता है लॉकडाउन, पहली बार 1 दिन में 357 मौतें

दिल्ली सरकार कम से कम एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन और बढ़ा सकती है. दूसरी ओर अभी भी दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen Shortage) की कमी बनी हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Apr 2021, 06:32:14 AM
Delhi lockdown

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 36 फीसदी पहुंची. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 36 फीसदी तक पहुंची
  • 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 357 की मृत्यु
  • सरकार रविवार को कर सकती है लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान

नई दिल्ली:  

दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के भस्मासुर सरीखे बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में जारी पाबंदियां (Delhi Lockdown) कुछ दिनों के लिए और बढ़ सकती हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों मौतों का आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 357 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है. दिल्ली में कोरोना से होने वाली मृत्यु का यह एक नया रिकॉर्ड है. शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार कम से कम एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन और बढ़ा सकती है. दूसरी ओर अभी भी दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen Shortage) की कमी बनी हुई है. दिल्ली सरकार का कहना है कि उन्हें आवंटित की गई 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के बजाए 23 अप्रैल को केवल 309 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है. इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया है.

पहली बार 1 दिन में 357 मौतें
शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के कारण 348 व्यक्तियों की मृत्यु हुई थी. दिल्ली में कोरोना से अभी तक 13898 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. फिलहाल दिल्ली में 93,080 एक्टिव कोरोना रोगी है. इनमें से 50,285 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, जबकि शेष रोगियों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों व कोरोना केंद्रों में भर्ती कराया गया है. दिल्ली में अभी भी कोरोना पॉजिटिविटी दर 36 फीसदी से अधिक बनी हुई है. बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कुल 74,702 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई. इनमें से 24,103 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसी दौरान 22,695 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं. उधर, दूसरी ओर अभी भी दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी बनी हुई है. दिल्ली सरकार का कहना है कि उन्हें आवंटित की गई 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के बजाए 23 अप्रैल को केवल 309 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है. दिल्ली के कई अन्य बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है. इन सभी अस्पतालों में सैकड़ों कोरोना रोगी भर्ती हैं, जिन्हें लगातार ऑक्सीजन की आवश्यकता है. इन अस्पतालों में जयपुर गोल्डन अस्पताल, सर गंगा राम अस्पताल, बत्रा हॉस्पिटल, सरोज हॉस्पिटल, व गुरु तेग बहादुर जैसे बड़े अस्पताल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Corona Vaccine : भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन के दाम किए तय

लॉकडाउन बढ़ाने का आज हो सकता है ऐलान
फिलहाल, केजरीवाल सरकार ने राजधानी में 6 दिनों का लॉकडाउन लगाया है, जो 26 अप्रैल की सुबह तक जारी रहेगा. दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 36 फीसदी तक पहुंच गई है. यही वजह है कि सरकार एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा सकती है. सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा रविवार को लॉकडाउन के बढ़ाने को लेकर एक आदेश जारी किया जाएगा. कोरोना मामलों में अचानक तेजी, अधिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन संकट की वजह से यह फैसला लिया गया है. बड़ी संख्या में मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने और ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. ऐसी स्थिति में अगर लॉकडाउन को हटा दिया जाता है, तो एक गंभीर कानून-व्यवस्था की स्थिति हो सकती है. 

कैट ने 2 मई तक घोषित किया वॉल्यूंटरी लॉकडाउन
राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए निवासियों के कल्याण संघों (आरडब्ल्यूए) और व्यापारियों के संघों ने शनिवार को प्रतिबंधों के विस्तार की मांग की. बता दें कि 19 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 6 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. कल यानी सोमवार को उसकी मियाद पूरी हो रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि आज और एक सप्ताह के लॉकाडाउन का फिर ऐलान हो सकता है. दिल्ली में हर दिन कम से कम 25,000 रोजोना कोरोना केस आ रहे हैं, जबकि परीक्षणों की संख्या में कमी आ रही है. ऑक्सीजन के लिए जिस तरह का संकट है, ऐसी स्थिति में कोई भी आर्थिक गतिविधियों को खोलने की कल्पना भी नहीं कर सकता है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) एक बयान में कहा कि शहर भर के 100 से अधिक प्रमुख संगठनों ने 26 अप्रैल से 2 मई तक दिल्ली के बाजारों के वॉल्यूंटरी सेल्फ लॉकडाउन का करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ेंः राहतः मुंबई में घटे कोरोना के मामले, 24 घंटे में 5888 नए केस, 71 की मौत

सीएम ने लिखा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने पत्र लिख कर सभी से अपील की है कि अगर उनके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन है, तो दिल्ली को उपलब्ध कराएं. दिल्ली में लगातार कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब छतरपुर और बुराड़ी में अस्थायी कोरोना अस्पताल शुरू किए जा रहे हैं. यहां कोरोना रोगियों के उपचार एवं उन्हें ऑक्सीजन प्रदान करने की व्यवस्था भी की जाएगी. हालांकि गंभीर रूप से बीमार कोरोना रोगियों को यहां नहीं रखा जाएगा.

First Published : 25 Apr 2021, 06:26:56 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.