logo-image

Corona Vaccine : भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन के दाम किए तय

Corona Vaccine : देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों (Corona Virus Case) में लगातार इजाफा हो रहा है. कई राज्यों में आक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है.

Updated on: 24 Apr 2021, 10:26 PM

नई दिल्ली:

Corona Vaccine : देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों (Corona Virus Case) में लगातार इजाफा हो रहा है. कई राज्यों में आक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है. इसी बीच कोविशील्ड के बाद अब भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने भी कोवैक्सीन (COVAXIN vaccines ) के दाम तय कर दिए हैं. भारत सरकार के निर्देशों के बाद भारत बायोटेक ने शनिवार को कोवैक्सीन टीकों की कीमतों का ऐलान किया है. अब राज्यों अस्पतालों को कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में मिलेगी.   

SII ने 600 रुपये प्रति डोज वैक्सीन बेचने पर दी सफाई, बताई ये वजह

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन आदार पूनावाला ने कोरोना वैक्सीन की कीमतें प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय कर दी हैं. प्राइवेट अस्पतालों को एसआईआई की कोरोना वैक्सीन 600 रुपये प्रतिडोज मिलेगी. आदार पूनावाला ने बाताया कि वैक्सीन की कीमतें अभी भी बहुत सी अन्य उपचारों की तुलना में कम हैं इसके अलावा ये वैक्सीन कोविड संक्रमण को रोकने और इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए लेना आवश्यक है. आपको बता दें कि इसके पहले बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी थी. 

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि भारत सहित दुनिया के अन्य देशों के लिए सरकारी खरीद खातिर वैक्सीन की कीमत बहुत ही कम रखी गई है, क्योंकि वॉल्यूम की संख्या काफी बड़ी है. बाजार की शर्तों और हमारी न्यूमोक्कल वैक्सीन सहित प्राइवेट मार्केट में कई वैक्सीन ऊंची कीमतों पर बेची जा रही है, हालांकि सरकार के लिए इसकी फ्री मार्केट में बेची जा रही कीमत का एक तिहाई रखा गया है.

कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वैक्सीन की वैश्विक कीमत की तुलना भारत के साथ गलत तरीके से की जा रही है. आज के समय में बाजार में कोविशील्ड सबसे सस्ती वैक्सीन है. शुरुआत में इस वैक्सीन की कीमत बेहद कम रखी गई थी, क्योंकि इसके लिए कई देशों ने हमें फंडिंग की थी, ताकि तत्कालीन समय रिस्क उठाते हुए इस वैक्सीन को जल्दी से जल्दी विकसित किया जा सके. इसके साथ ही टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत सहित सभी सरकारों को शुरू में कोविशील्ड बेहद कम कीमतों पर सप्लाई की गई है.