News Nation Logo

ओमीक्रॉन (Omicron) के लिए अलग से बनेंगे टीके ! वैक्सीन निर्माता कंपनियों का क्या है कहना, जानें यहां

Vaccine for Omicron virus: अमेरिकी दवा निर्माता के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा है कि फाइजर ने पहले से ही अपने कोविड -19 वैक्सीन के एक वेरिएंट पर काम करना शुरू कर दिया है. विशेष रूप से नए ओमीक्रॉन वेरिएंट पर फोकस कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 30 Nov 2021, 08:00:44 AM
Omicron Test

Omicron Test (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • फाइजर से लेकर मॉडर्ना तक इस नए वेरिएंट पर कर रहे काम
  • नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की वजह से पूरी दुनिया में बढ़ी चिंताएं
  • वैक्सीन निर्माताओं ने नए टीके पर काम करना शुरू किया

नई दिल्ली:

Vaccine for Omicron virus:  जैसा कि दुनिया भर में ओमीक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं, वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे ऐसे टीके (vaccine) पर काम कर रहे हैं जो नए वेरिएंट (variant) से निपट सकते हैं. ओमीक्रॉन (omicron) से विश्व स्तर पर काफी अधिक जोखिम बढ़ गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने दुनिया भर में चिंताएं बढ़ा दी हैं. यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाले देश और शोधकर्ता तेजी से इस नए वेरिएंट पर अध्ययन करने में जुट गई है कि क्या वर्तमान में मौजूदा टीके लोगों के लिए कारगर है या नहीं. जैसा कि दुनिया भर में ओमीक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे ऐसे टीके पर काम करना शुरू कर दिया है जो नए वेरिएंट से निपटने में कारगर साबित होंगे.  

यह भी पढ़ें : Omicron की दस्तक से भारत के सभी राज्यों में अलर्ट, देखें कहां-क्या स्थिति

फाइजर (Pfizer)

अमेरिकी दवा निर्माता के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने कहा है कि फाइजर ने पहले से ही अपने कोविड -19 वैक्सीन के एक वेरिएंट पर काम करना शुरू कर दिया है. विशेष रूप से नए ओमीक्रॉन वेरिएंट पर फोकस कर रहा है. बौर्ला ने सीएनबीसी को बताया कि उनकी कंपनी ने शुक्रवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा टीके का टेस्टिंग शुरू किया, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था और इसने कोविड-19 वेरिएंट की वैश्विक लहर की आशंकाओं को फिर से जगा दिया है. बोर्ला ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि ये टीके लोगों को प्रोटेक्ट नहीं करेगा,  लेकिन वर्तमान टीके इस वेरिएंट पर बहुत ज्यादा कारगर नहीं है, जिसका अर्थ होगा कि हमें एक नए टीके बनाने की जरूरत है. बोर्ला ने कहा कि वह "बहुत आश्वस्त" हैं कि फाइजर की हाल ही में अनावरण की गई एंटीवायरल दवा ओमीक्रॉन सहित उत्परिवर्तन के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के रूप में काम करेगी. 

मॉडर्ना (Moderna)

एक अन्य प्रमुख कोविड -19 वैक्सीन निर्माता मॉडर्न इंक ने कहा है कि वह नए संस्करण के खिलाफ बूस्टर वैक्सीन विकसित कर रहा है.  मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने रविवार को बीबीसी के "एंड्रयू मार शो" में कहा कि टीका लगाए गए लोगों को अभी भी प्रोटेक्ट किया जाना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कितने समय पहले उनके टीके मिले थे और अभी के लिए सबसे अच्छी सलाह यह है कि वर्तमान कोविड टीकों में से एक टीके जरूर लें. 

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson)

जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को यह भी कहा कि वह ओमीक्रॉन विशिष्ट वेरिएंट वैक्सीन का अनुसरण कर रहा है और आवश्यकतानुसार इसे आगे बढ़ाएगा. 

एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca)

एंग्लो-स्वीडिश दवा कंपनी ने कहा है कि वह अपने टीके और उसके एंटीबॉडी कॉकटेल पर ओमीक्रॉन के प्रभाव की जांच कर रही है और उसे उम्मीद है कि इसकी संयोजन दवा प्रभावकारी बनाए रखेगी. एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, किसी भी नए उभरते हुए संस्करण की तरह हम इसके बारे में और टीके पर प्रभाव को समझने के लिए बी.1.1.529 की तलाश कर रहे हैं. एस्ट्राजेनेका ने कहा कि उसने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ नए वेरिएंट पर जल्दी प्रतिक्रिया देने के लिए एक वैक्सीन प्लेटफॉर्म विकसित किया है, जहां वैक्सीन बनाई गई थी. कंपनी के अनुसार, हम इस नए वेरिएंट के खिलाफ हमारे लंबे समय से अभिनय एंटीबॉडी संयोजन AZD7442 का भी परीक्षण कर रहे हैं और उम्मीद है कि AZD7442 प्रभावकारिता बनाए रखेगा क्योंकि इसमें वायरस के खिलाफ विभिन्न और पूरक गतिविधियों के साथ दो शक्तिशाली एंटीबॉडी शामिल हैं," 

स्पुतनिक वी (Sputnik V)

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ), जो राज्य द्वारा संचालित गामालेया केंद्र द्वारा कोविड -19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के विकास का समर्थन करता है, के टीके स्पुतनिक वी टीके ओमीक्रॉन के खिलाफ प्रभावी है, लेकिन वे एक बुस्टर डोज पर भी काम कर रहे हैं. आरडीआईएफ ने कहा कि केंद्र ने "ओमिक्रॉन के अनुकूल स्पुतनिक वैक्सीन के नए संस्करण को विकसित करना शुरू कर दिया है. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, "इस तरह के संशोधन की जरूरत नहीं है. नया स्पुतनिक ओमीक्रॉन वेरिएंट 45 दिनों में बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयार हो सकता है. करोड़ों स्पुतनिक ओमीक्रॉन बूस्टर पहले से ही 20 फरवरी, 2022 तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध कराए जा सकते हैं. वर्ष 2022 में 3 बिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध होंगे. 

नोवावैक्स (Novavax)

नोवावैक्स कंपनी ने यह भी कहा कि उसने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वेरिएंट को लक्षित करने के लिए अपने कोविड -19 वैक्सीन के एक वेरिएंट पर काम करना शुरू कर दिया है. वैक्सीन डेवलपर ने कहा कि उसके पास अगले कुछ हफ्तों में परीक्षण और निर्माण के लिए टीके तैयार होगा. 
नोवावैक्स ने कहा कि उसने विशेष रूप से बी.1.1.1.529 के ज्ञात आनुवंशिक अनुक्रम के आधार पर एक स्पाइक प्रोटीन विकसित करना शुरू कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, 'शुरुआती काम में कुछ हफ्ते लगेंगे. 

इनोवियो (Inovio)

इनोवियो फार्मास्युटिकल्स कंपनी ने कहा कि उसने नए वेरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए अपने वैक्सीन उम्मीदवार, आईएनओ -4800 का परीक्षण शुरू कर दिया है. कंपनी को उम्मीद है कि परीक्षण में लगभग दो सप्ताह लगेंगे. इनोवियो ने यह भी कहा कि यह एक साथ एक नए वैक्सीन उम्मीदवार को डिजाइन कर रहा था जो विशेष रूप से ओमीक्रॉन को लक्षित करता था. इनोवियो के आर एंड डी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष केट ब्रोडरिक ने कहा, सर्वश्रेष्ठ स्थिति, आईएनओ -4800 ओमीक्रॉन के खिलाफ पूरी तरह से लचीला होगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो हमारे पास एक नया डिज़ाइन किया गया टीका होगा जो कि जरूरत पड़ने पर जाने के लिए तैयार होगा.

First Published : 30 Nov 2021, 08:00:44 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.