logo-image

Omicron की दस्तक से भारत के सभी राज्यों में अलर्ट, देखें कहां-क्या स्थिति

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन से गुजरना होगा. जो भी यात्री मुंबई पहुंचेंगे उन यात्रियों के सैंपल भी भेजे जाएंगे.

Updated on: 28 Nov 2021, 11:05 AM

highlights

  • दिल्ली, केरल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल सहित अन्य राज्यों में अलर्ट
  • सभी राज्यों ने नए वेरिएंट सामने आने के बाद कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा
  • आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारियां तेज करने का आदेश

 

नई दिल्ली:

नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के सामने आने के बाद दिल्ली, केरल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र सहित सभी राज्यों ने अलर्ट कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद सभी राज्यों ने अलग-अलग निर्देश जारी किए हैं और लोगों से आह्वान किया है कि कोविड के निर्देशित नियमों के पालन में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतें. देश  के अलग-अलग राज्यों ने इस नए वेरिएंट को लेकर तेजी से तैयारियां भी शुरू कर दी है. सभी राज्यों ने सावधानी बरतने की चेतावनी दी है. साथ ही आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारियां तेज करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें : Corona के नए वेरिएंट Omicron से दुनिया में हड़कंप, कई देशों ने लगा दिए प्रतिबंध

दिल्ली में आपात स्थिति से निपटने का आदेश

दिल्ली में शनिवार को एक बैठक में दिल्ली लेफ्टिनेंट राज्यपाल अनिल बैजल ने वरिष्ठ अधिकारियों को इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के नियमों का पालन और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारियां तेज करने को कहा है. 

केरल में बरती गई चौकसी

केरल सरकार ने कहा कि नए वेरिएंट के आने के बाद से राज्य में चौकसी बढ़ा दी गई है. लोगों से सावधानी बरतने के निर्देश दे दिए गए हैं. हालांकि राज्य सरकार ने कहा है कि यहां नए वेरिएंट को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है.  


मध्यप्रदेश सरकार ने कहा, नए वेरिएंट पर नजर

मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हालांकि अभी तक कोई भी इन नए वेरिएंट से संक्रमित नहीं पाया गया है. राज्य सरकार फिलहाल इन पर नजर रखे हुए है. 


मुंबई में क्वारंटाइन से गुजरना होगा

महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को कहा कि मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन से गुजरना होगा. जो भी यात्री मुंबई पहुंचेंगे उन यात्रियों के सैंपल भी भेजे जाएंगे.

उत्तराखंड में नियमों को पालन करने का निर्देश

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी और स्वास्थ्य सचिव को इन नए वेरिएंट को लेकर सभी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. 
साथ ही सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोविड संबंधी नियमों का पालन करने को कहा गया है. 

कर्नाटक में सख्ती

कर्नाटक के धारवाड़ स्थित मेडिकल कॉलेज में कोविड -19 संक्रमणों की संख्या 281 पहुंच गया है. इस बीच बेंगलुरु हवाईअड्डे पर नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर कड़े निर्देश जारी किए गए हैं. हालांकि राज्य सरकार पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुकी है. विदेशों से यात्रा करने वालों पर पहले से ही कड़ी नजर रखी जा रही है. कर्नाटक सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों और नए स्ट्रेन ‘ओमीक्रॉन’ की चिंताओं के बीच राज्य में एहतियाती कदम उठाए हैं. हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग तेज की गई है. सर्कुलर में कहा गया है कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले अंतरराष्ट्रीय ट्रैवलर्स को कोविड टेस्ट से गुजरना होगा और पॉजिटिव पाए जाने वालों को 10 दिनों तक इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रहना होगा. इन देशों से पिछले 15 दिनों में राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा.

उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट, दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार भी हाई अलर्ट पर है. इसको लेकर सभी महानगरों में विदेश से आने वालों की पड़ताल का निर्देश भी दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है. एयरपोर्ट पर अब जांच और स्क्रीनिंग का दायरा बढ़ाया जाएगा। विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच और स्क्रीनिंग होगी. सभी यात्री 15 दिन स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहेंगे. 

हरियाणा सरकार भी सतर्क

कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन को लेकर हरियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन सतर्क हो गया है. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमओ को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. एनसीआर के जिलों में विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है. विदेशों में सामने आए नए वैरियंट के बाद विभाग ने सीएमओ को सतर्कता बरतने की निर्देशिका जारी की है. विदेश से प्रदेश में आने वाले लोगों को पूरी स्क्रीनिंग के बाद ही घर भेजा जाएगा. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन बढ़ाने को लेकर सख्ती बढ़ाने को कहा है. 

बिहार में विदेशों से आए लोगों की तलाश जारी

माना जा रहा है कि बिहार में स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी अधिकारी के साथ 108 लोग विदेश से आए हैं. इन सभी में कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा हो सकता है. ये लोग हाल ही में ऐसे देशों की यात्रा से बिहार लौटे हैं, जहां कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है. कोरोना के नए वेरिएंट के खुलासे के साथ ही 108 लोगों की तलाश तेज कर दी गई है. बिहार के मुख्य सचिव से लेकर डीजीपी तक को अलर्ट किया गया है.

झारखंड भी अलर्ट मोड में

नए वेरिएंट को देखते हुए राज्य सरकार भी सतर्कता बरत रही है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से फिलहाल सार्वजनिक जगहों पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच जारी रहेगी. फिलहाल धनबाद में बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

गुजरात में एंट्री के लिए RT-PCR जरूरी

नए वेरिएंट की चिंता के बाद गुजरात सरकार ने राज्य के एयरपोर्ट पर लैंड करने वाले कुछ देशों के यात्रियों के लिए  RT-PCR जरूरी कर दिया है. गुजरात सरकार के अनुसार यूरोप, यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बॉब्वे, हॉन्गकॉन्ग से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर कोरोना की निगेटिव  RT-PCR रिपोर्ट दिखानी जरूरी होगी. वहीं दक्षिण अफ्रीका से आने वाले हर पैसेंजर को क्वारंटीन किया जाएगा.

चेन्नई एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग तेज

तमिलनाडु सरकार ने निर्देश दिया है कि चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और राज्य के अन्य हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ाई जाए. ओमिक्रॉन के जोखिम को देखते हुए राज्य के चिकित्सा मंत्री एमए सुब्रमण्यन, स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन, चंगलपेट के जिला कलक्टर एआर राहुलनाथ और एएआई के अधिकारियों ने चेन्नई एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर व्यवस्थाओं की समीक्षा की. चिकित्सा मंत्री एमए सुब्रमण्यन ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से चेतावनी मिलने के बाद सभी जिला कलक्टरों को नियमों के अनुसार कार्य करने के निर्देश जारी किए हैं.  

छत्तीसगढ़ में अलर्ट, विदेश से यात्रा कर लौटेने वालों की तैयार होगी सूची

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी हुआ है. केंद्र सरकार ने राज्य को गाइडलाइन की सूची भेजी है. वहीं विदेश से यात्रा कर लौटने वाले यात्रियों की सूची बनाकर निगरानी रखी जा रही है. प्रदेश में अलर्ट जारी होने के बाद अब विदेश से यात्रा कर लौटे यात्रियों की सूची तैयार होगी। वहीं 3-4 देशों की यात्रा कर के लौटे लोगों से खुद ही क्वांरटाइन हो जाने की अपील प्रशासन ने की है.

बंगाल में सैलानियों पर विशेष नजर

कोरोना की तीसरी लहर की आहट देख बंगाल के स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है. विदेश से आने वाले लोगों व सैलानियों पर विशेष नजर रखा जा रहा है. इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले पर्यटकों की भी मॉनीटरिंग की जा रही है. इसके लिए विभाग होटल संचालकों को एक पत्र लिखने की तैयारी में है. साथ ही प्रवासियों की बस स्टैंड पर सैंपलिंग की भी तैयारी की जा रही है. वहीं प्रदेश सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जूम मीटिंग में कई तरह के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस के सैलानियों पर भी विशेष नजर रखी जाएगी. इनके अलावा अगर कोई पॉजिटिव मिलता है तो उसके संपर्क में रहे लोगों की भी जांच होगी. 

कश्मीर में भी सतर्कता बढ़ाई गई

डॉक्टर्स एसोसिएशन कश्मीर (DAK) ने शनिवार को घाटी में नए वेरिएंट को लेकर अभी से ही सतर्क हो गई है. डीएके के अध्यक्ष और इन्फ्लुएंजा विशेषज्ञ डॉ. निसार उल हसन ने कहा, "हमें जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाने की जरूरत है ताकि वेरिएंट की जल्द पहचान की जा सके और यहां के लोगों को कोविड -19 की एक और लहर से बचाया जा सके. DAK अध्यक्ष ने कहा कि जीनोम अनुक्रमण एक प्रयोगशाला पद्धति है जिसका उपयोग वायरस की आनुवंशिक संरचना में परिवर्तन (म्यूटेशन) की पहचान करने के लिए किया जाता है.

तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया

नए संस्करण सामने आने के बाद तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है और राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निगरानी गतिविधियों को कड़ा कर दिया है. निगरानी दल बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, इज़राइल, बेल्जियम और हांगकांग से आने और जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. स्वास्थ्य दल इन देशों के यात्रियों को केंद्रीय परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर कठोर जांच और परीक्षण टेस्ट करेंगे. 

महाराष्ट्र में नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

महाराष्ट्र आने वाले सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को भारत सरकार के तय नियमों का पालन करना जरूरी है. राज्य में भी उन यात्रियों को भी यात्रा करने की इजाजत है जो दो वैक्सीन की डोज लगवा चुके हैं, या आरटी-पीसीआर टेस्ट 72 घंटे के भीतर किया गया हो. नियमों का पालन न करने की स्थिति में जुर्माना भी लगाया जाएगा.