logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेरिकी रक्षा मंत्री आईएस विरोधी चर्चा के लिए अघोषित रूप से इराक पहुंचे

अमेरिकी रक्षा मंत्री आईएस विरोधी चर्चा के लिए अघोषित रूप से इराक पहुंचे

Updated on: 08 Mar 2023, 12:45 AM

बगदाद:

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा करने और इराक के साथ साझेदारी का विस्तार करने के लिए मंगलवार को बगदाद पहुंचे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा, इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद अल-सुदानी ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जहां दोनों अधिकारियों ने इराक और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला करने और आईएस समूह के आतंकवादी आतंकवादियों का पीछा करने में इराकी बलों की कार्रवाई पर चर्चा की।

अल-सुदानी ने पुष्टि की कि इराक समान हितों और संप्रभुता के सम्मान के आधार पर क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संतुलित संबंधों को आगे बढ़ाता है।

उन्होंने कहा, इराक की स्थिरता क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता की कुंजी है, क्योंकि क्षेत्र में विचारों को करीब लाने और तनाव कम करने में इसकी भूमिका है।

ऑस्टिन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका बयान के अनुसार, इराक के साथ संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी साझेदारी विकसित करने के लिए तत्पर है।

ऑस्टिन ने इराक की राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इराक में अमेरिकी सेना इराक की सरकार के निमंत्रण पर आई हुई है, ये बल गैर-लड़ाकू तरीके से संचालन कर रहे हैं, आतंकवाद के खिलाफ इराक के नेतृत्व वाली लड़ाई में सहायता और समर्थन करने के लिए सलाह देते हैं।

ऑस्टिन की इराक यात्रा 20 मार्च, 2003 को इराक पर अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण की 20वीं वर्षगांठ से कुछ दिन पहले हुई थी, जिसने पूर्व इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को अपदस्थ कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.