logo-image
लोकसभा चुनाव

रूस से तेल खरीदने को लेकर बयान से पलटा अमेरिका, कहा- कोई चेतावनी नहीं दी 

अमेरिका के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) दलीप सिंह ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रूस से तेल को न खरीदने की चेतावनी दी थी.

Updated on: 10 Apr 2022, 02:39 PM

वॉशिंगटन:

व्हाइट हाउस ने यू-टर्न लेते हुए उन रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए प्रतिबंधों को अन्य देशों में लागू करने पर भी विचार हो रहा है. व्हाइट हाउस के अनुसार यह प्रत्येक देश का अपना फैसला है कि वह रूसी तेल का आयात करे या नहीं. अमेरिका के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) दलीप सिंह ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रूस से तेल को न खरीदने की चेतावनी दी थी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने एक प्रेसवार्ता में कहा कि इस बात पर गौर किया  गया है कि भारत अपनी कुल ऊर्जा आयात का मात्र एक से दो प्रतिशत ही रूस से आयात करता है.

साकी ने कहा, “यह भारत समेत प्रत्येक व्यक्तिगत देश का निर्णय है, यह तय   करने के लिए कि क्या वे रूसी तेल का आयात करने जा रहे हैं, जो उनके कुल आयात का केवल 1 से 2 प्रतिशत है. उनके आयात का लगभग 10 प्रतिशत संयुक्त राज्य अमेरिका से   होता है.”

दलीप सिंह की चेतावनी पर व्हाइट हाउस ने क्या कहा

दरअसल, वह साकी एक सवाल का जवाब दे रही थीं, जब दलीप भारत में थे. उन्होंने भारत को रूसी तेल की खरीद न बढ़ाने के लिए अमेरिका की ओर से चेतावनी जारी की थी. इसके बाद यह साफ हो गया कि यदि ऐसा होता है, तो शायद इसी तरह के प्रतिबंधों को अन्य देशों पर भी लागू किया जाएगा. जेन साकी ने कहा, “मैं इसे चेतावनी के रूप में नहीं दिखाऊंगी और न ही हमने उस समय ऐसा कहा था.”