News Nation Logo
Banner

अब तक का सबसे महंगा इलेक्शन है अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, खर्च जानकर होश उड़ जाएंगे

US Presidential Election 2020: शोध समूह दि सेंटर फॉर रेस्पॉनसिव पॉलिटिक्स ने कहा कि मतदान से पहले के आखिरी महीने में राजनीतिक चंदे में भारी वृद्धि हुई है और इसकी वजह से इस चुनाव में जो 11 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान लगाया गया था, वह पीछे छूट गया है.

Bhasha | Updated on: 29 Oct 2020, 12:00:38 PM
Joe Biden-Donald Trump

बाइडेन (Joe Biden)-डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) (Photo Credit: newsnation)

न्यूयॉर्क :

US Presidential Election 2020: अमेरिका में इस वर्ष हो रहा राष्ट्रपति चुनाव (US Elections) देश के इतिहास का सबसे महंगा चुनाव बनने जा रहा है. इस चुनाव में पिछले राष्ट्रपति चुनाव के मुकाबले दोगुनी राशि खर्च होने का अनुमान है. इस बार करीब 14 अरब डॉलर खर्च होने की उम्मीद है. शोध समूह ‘दि सेंटर फॉर रेस्पॉनसिव पॉलिटिक्स ने कहा कि मतदान से पहले के आखिरी महीने में राजनीतिक चंदे में भारी वृद्धि हुई है और इसकी वजह से इस चुनाव में जो 11 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान लगाया गया था, वह पीछे छूट गया है. 

यह भी पढ़ें: इदलिब में विद्रोहियों पर रूस ने किया हवाई हमला, तुर्की ने की आलोचना

2020 के चुनाव में 14 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान
शोध समूह ने कहा कि वर्ष 2020 के चुनाव में 14 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान है जिससे चुनाव में खर्च के पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो रहे हैं. समूह के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिकी इतिहास के पहले प्रत्याशी होंगे जिन्होंने दानकर्ताओं से एक अरब डॉलर की राशि प्राप्त की. उनके प्रचार अभियान को 14 अक्टूबर को 93.8 करोड़ डॉलर प्राप्त हुए हैं जिससे डेमोक्रेट का रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराने को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ें: फ्रांस में दोबारा लगा लॉकडाउन, राष्ट्रपति मैक्रों ने किया ऐलान

डोनाल्ड ट्रंप ने दानकर्ताओं से 59.6 करोड़ डॉलर जुटाए
वहीं, ट्रंप ने दानकर्ताओं से 59.6 करोड़ डॉलर का कोष चुनाव प्रचार के लिए जुटाया है. शोध समूह ने कहा कि महामारी के बावजूद हर कोई वर्ष 2020 के चुनाव में अधिक राशि दान कर रहा है, फिर चाहे वह आम लोग हों या अरबपति. समूह ने बयान में कहा कि इस बार महिलाओं ने दान देने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

First Published : 29 Oct 2020, 11:42:37 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो