logo-image

India US Relationship: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सितंबर में आ रहे भारत

बाइडन प्रशासन में सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू के मुताबिक 2024 भारत-अमेरिका संबंधों (Indo US Ties) के लिहाज से एक महत्वपूर्ण वर्ष साबित होने जा रहा है.

Updated on: 23 Apr 2023, 10:34 AM

highlights

  • भारत-अमेरिका संबंधों के लिहाज से 2024 होगा महत्वपूर्ण वर्ष
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे अपनी पहली भारत यात्रा
  • जी20 समेत क्वाड समूह को इस यात्रा से मिलेगी और मजबूती

वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) सितंबर में अपनी भारत (India) यात्रा को लेकर खासे उत्सुक हैं. दक्षिण और मध्य एशिया के लिए बाइडन प्रशासन में सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू के मुताबिक 2024 भारत-अमेरिका संबंधों (Indo US Ties) के लिहाज से एक महत्वपूर्ण वर्ष साबित होने जा रहा है. डोनाल्ड लू (Donald Lu) ने कहा, 'जी20 में भारत के नेतृत्व ने दुनिया में अच्छाई की ताकत के रूप में खड़े होने की उसकी क्षमता को और बढ़ाया है.' उन्होंने कहा, 'यह बड़ा साल होने वाला है. भारत जी20 (G20) की मेजबानी कर रहा है. इसी साल अमेरिका (America) एपेक समूह की मेजबानी कर रहा है. जापान जी7 की मेजबानी कर रहा है. हमारे बहुत सारे क्वाड (QUAD) सदस्य हैं जो नेतृत्व की भूमिका निभा रहे हैं. यह हम सभी को अपने देशों को एक साथ लाने का अवसर प्रदान करता है.'

बाइडन की पहली भारत यात्रा
जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के सिलसिले में जो बाइडन की यह पहली भारत यात्रा होगी. डोनाल्ड लू ने कहा, 'अगले कुछ महीनों में क्या होने वाला है इसे लेकर हम वास्तव में उत्साहित हैं. हमने इस नए साल में केवल तीन महीने से थोड़ा अधिक वक्त बिताया है और हमारे साथ वास्तव में कई रोमांचक चीजें हुई हैं.' उन्होंने कहा, 'जो बाइडन के अलावा भारत दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन, वित्त मंत्री जेनेट येलेन और वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो भी शामिल रहेंगे.' गौरतलब है कि दिल्ली में भारत-यूएस फोरम की बैठक में कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया था. जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत एक सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है.

यह भी पढ़ेंः  नशे में धुत यात्री ने कहा- 'तुम ब्यूटीफूल हो' और मेल अटेंडेंट को करने लगा Kiss 

जयशंकर के रायसीना डायलॉग की भी सराहना
मार्च में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्वाड समूह के सभी चार विदेश मंत्रियों के साथ रायसीना डायलॉग में एक मंत्रिस्तरीय बैठक और सार्वजनिक कार्यक्रमों की मेजबानी की थी. यह क्वाड विदेश मंत्रियों के साथ इस तरह की पहली सार्वजनिक चर्चा थी, जिसमें यह प्रमुख मुद्दा था कि कैसे चार देश भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों का समर्थन करने के लिए एक साथ आ रहे हैं. इसी महीने भारत में अमेरिका के नए राजदूत एरिक गार्सेटी की नियुक्ति हुई, जिनका अमेरिकी दूतावास में भारतीय और अमेरिकी कर्मचारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. एक बार औपचारिक तौर पर कामकाज शुरू करने के बाद एरिक गार्सेटी शेष भारत को जानने-समझने के लिए कई दौरे करने वाले हैं. डोनाल्ड लू ने कहा, 'हमने देखा है कि कैसे जी20 सामूहिक कार्रवाई के लिए देशों को एक साथ लाता है. मार्च की यह बैठक इसका कोई अपवाद नहीं थी.