logo-image

US midterm POLL : शुरुआती रुझान में रूबियो, डेसेंटिस की जीत के संकेत

अमेरिकी मतदाताओं ने अपना रुख बताया है, लेकिन स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होने में कुछ समय लग सकता है. हालांकि मध्यावधि चुनाव पर नजर रखने वालों ने कहा है कि शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि चुनाव पूर्व भविष्यवाणियों के विपरीत कोई रिपब्लिकन लहर नहीं थी और डेमोक्रेटों की स्थिति उम्मीद से ज्यादा बेहतर लग रही है. मंगलवार के चुनावों में शुरुआती और अनुमानित विजेताओं में रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो और रैंड पॉल और फ्लोरिडा के रिपब्लिकन गवर्नर रॉन डेसेंटिस थे, जिनके 2024 में व्हाइट हाउस के लिए दौड़ने की भी उम्मीद है.

Updated on: 09 Nov 2022, 07:15 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी मतदाताओं ने अपना रुख बताया है, लेकिन स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होने में कुछ समय लग सकता है. हालांकि मध्यावधि चुनाव पर नजर रखने वालों ने कहा है कि शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि चुनाव पूर्व भविष्यवाणियों के विपरीत कोई रिपब्लिकन लहर नहीं थी और डेमोक्रेटों की स्थिति उम्मीद से ज्यादा बेहतर लग रही है. मंगलवार के चुनावों में शुरुआती दौर अनुमानित विजेताओं में रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो और रैंड पॉल और फ्लोरिडा के रिपब्लिकन गवर्नर रॉन डेसेंटिस थे, जिनके 2024 में व्हाइट हाउस के लिए दौड़ने की भी उम्मीद है.

विजेताओं में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रवक्ता सारा सैंडर्स हुकाबी भी शामिल थीं, जो अर्कासस की पहली महिला गवर्नर बनीं और वेस मूर, एक डेमोक्रेट जो मैरीलैंड के गवर्नर के रूप में चुने गए, पहले अफ्रीकी-अमेरिकी बन गए हैं. दांव पर अमेरिकी कांग्रेस का नियंत्रण है - प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटें, सीनेट में 100 में से 35 और 36 गवर्नरशिप के लिए हैं.

रिपब्लिकन से व्यापक रूप से डेमोक्रेट्स से सदन का नियंत्रण छीनने की उम्मीद की जाती है, व्हाइट हाउस के नियंत्रण वाली पार्टी ऐतिहासिक रूप से मौजूदा राष्ट्रपति के पहले कार्यकाल में पहले मध्यावधि चुनाव हारने के लिए जानी जाती है.

महत्वपूर्ण दौड़ जो सदन और सीनेट के नियंत्रण की दौड़ के परिणाम को निर्धारित कर सकती थी, खुली या कॉल के बहुत करीब थी. उदाहरण के लिए, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया और ओहियो में सीनेट की दौड़ कॉल के बहुत करीब थी, क्योंकि तीन समय क्षेत्रों में अमेरिका के आसपास चुनाव बंद हो गए थे. कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना में आम तौर पर दिन लग सकते हैं, विशेष रूप से करीबी दौड़ वाले निर्वाचन क्षेत्रों में.

लेकिन मीडिया संगठनों के अनुमानों के आधार पर कुछ ही घंटों में व्यापक रूपरेखा सामने आने लगेगी, जो काफी सटीक हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन मतपत्र पर नहीं हैं, लेकिन मध्यावधि चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति पर एक जनमत संग्रह की तरह है और उन्हें ट्रंप समर्थकों द्वारा कड़ी टक्कर दी जा ने की संभावना है.

लेकिन एक प्रतिकूल मध्यावधि परिणाम आवश्यक रूप से फिर से चुनाव की संभावना को कम नहीं करता है - डेमोक्रेट्स ने 1984 में 54 सीटें खो दीं, लेकिन बिल क्लिंटन फिर से चुने गए और पार्टी 2010 में 63 हार गई, लेकिन बराक ओबामा दो साल बाद 2012 में फिर से चुने गए. यदि रिपब्लिकन उम्मीद के मुताबिक सदन में बहुमत पा जाते हैं, तो राष्ट्रपति बाइडेन के कार्यकाल के शेष दो वर्षो में विधायी एजेंडा गंभीर रूप से प्रभावित होगा. जैसा कि रिपब्लिकन पहले ही धमकी दे चुके हैं कि सदन में उनका बहुमत हो जाने पर बाइडेन अधिकारियों से पूछताछ होगी और उनके कामकाज की जांच होगी.