logo-image

अमेरिका ने ईरान के ड्रोन कार्यक्रम पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरान के ड्रोन कार्यक्रम पर लगाए प्रतिबंध

Updated on: 30 Oct 2021, 11:40 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका ने ईरान के मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) कार्यक्रमों से संबंधित कंपनियों और व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी)के यूएवी कार्यक्रम को महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करने वाली दो कंपनियों और तीन व्यक्तियों को नामित किया है।

आईआरजीसी के यूएवी कमांड के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल सईद अघाजानी को भी यूएवी संचालन को निर्देशित करने में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए ब्लैकलिस्ट किया गया था।

ट्रेजरी के उप सचिव वैली एडेयमो ने कहा, पूरे क्षेत्र में ईरान के यूएवी के प्रसार से अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता को खतरा है। ईरान और उसके उग्रवादियों ने यूएवी का इस्तेमाल अमेरिकी बलों, हमारे सहयोगियों और अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग पर हमला करने के लिए किया है।

ट्रेजरी ईरान को उसके गैर-जिम्मेदार और हिंसक कृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराना जारी रखेगा।

यह फरमान पिछले हफ्ते दक्षिणी सीरिया के अल-तंफ इलाके में एक अमेरिकी बेस को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमले के बाद आया है, जिसमें किसी के घायल होने या मौत होने की सूचना नहीं मिली है।

एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों का मानना था कि ईरान ने हमले को बढ़ावा दिया और प्रोत्साहित किया जबकि ईरान से ड्रोन लॉन्च नहीं किए गए थे।

यह कदम तेहरान द्वारा यह कहने के दो दिन बाद आया है कि वह नवंबर के अंत से पहले ईरान परमाणु समझौते पर बातचीत फिर से शुरू करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.