logo-image

अमेरिका ने पाक से स्पष्ट रूप से दूरी बना ली है : पूर्व सैन्य प्रमुख

अमेरिका ने पाक से स्पष्ट रूप से दूरी बना ली है : पूर्व सैन्य प्रमुख

Updated on: 02 Apr 2022, 04:30 PM

वाशिंगटन:

पूर्व अमेरिकी सैन्य प्रमुख माइक मुलेन ने कहा कि व्हाइट हाउस और विदेश विभाग ने इस्लामाबाद की घरेलू राजनीति में उनकी भागीदारी के दावों को सार्वजनिक रूप से खारिज करते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान से खुद को स्पष्ट रूप से दूर कर लिया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

पाकिस्तान के साथ वाशिंगटन के संबंधों का वर्णन करने के लिए पूछे जाने पर एडमिरल मुलेन ने कहा, यह कहना मुश्किल है।

उन्होंने वाशिंगटन में वीओए उर्दू सर्विस को बताया, मुझे लगता है कि हमने पिछले एक दशक में पाकिस्तान से स्पष्ट रूप से दूरी बना ली है और पाकिस्तान अधिक से अधिक चीन की छत्रछाया में गिर गया है।

अक्टूबर 2007 से सितंबर 2011 तक यूएस जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष, एडमिरल मुलेन का नाम तथाकथित मेमोगेट विवाद में भी रखा गया था, जो एक ज्ञापन के इर्द-गिर्द घूमता था। इसमें पाकिस्तान में एक संभावित सैन्य अधिग्रहण को रोकने के लिए अमेरिकी समर्थन की मांग की गई थी, जो कभी नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि चीन न केवल इस्लामाबाद का पड़ोसी है बल्कि वह पाकिस्तान का भी समर्थन करता रहा है।

उन्होंने कहा, यह निकटता, चीन की वैश्विक महत्वाकांक्षा के अनुकूल है क्योंकि बीजिंग एक पड़ोसी को उनके करीब और अमेरिका के करीब नहीं पसंद करेगा।

उन्होंने कहा कि इन कारणों से, अमेरिका-पाकिस्तान संबंध काफी समय के लिए तनावपूर्ण होने वाले हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि पाकिस्तान ने तालिबान को पिछले साल अगस्त में काबुल पर कब्जा करने में मदद की, एडमिरल मुलेन ने कहा, उन्होंने इसे रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं किया।

उन्होंने याद किया कि अमेरिकी सेना प्रमुख के रूप में उन्होंने एक कांग्रेस की सुनवाई में कहा था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां अफगानिस्तान में सक्रिय थीं और मुझे अब भी विश्वास है कि कनेक्टिविटी है। यह दोनों तरह से कटौती करता है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व अमेरिकी सैन्य प्रमुख ने एक शिकायत दोहराई जो अक्सर वाशिंगटन में सुनी जाती है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में दोनों पक्षों (अमेरिका और तालिबान) पर खेला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.