logo-image

चीन की आक्रामक नीति पर US की नजर, कहा- भारत से निकाले शांतिपूर्ण समाधान

मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अमेरिका भारत और चीन के सीमावर्ती इलाकों के विवादों पर नजर बनाए हुए है.

Updated on: 10 Feb 2021, 07:36 AM

highlights

  • सीमा-विवाद अब यूएस ने दिखाई ड्रैगन को आंखें
  • भारत चीन सीमा विवाद पर बोला अमेरिका
  • सीमा विवाद को बातचीत के माध्यम से निपटाएः अमेरिका

नई दिल्ली:

भारत चीन के सीमावर्ती इलाकों पर नजर बनाए हुए अमेरिका चीन को आंखें दिखाते हुए कहा है कि वो अपने पड़ोसी देश भारत के साथ शांति पूर्वक बातचीत कर सीमा विवाद का हल निकाले. मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अमेरिका भारत और चीन के सीमावर्ती इलाकों के विवादों पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने चीन को कड़े शब्दों में कहा कि अगर चीन अपने पड़ोसी देश के साथ सीमा विवाद और पड़ोसी देश को बार-बार धमकी देना बंद करे.  भारत और चीन सीमा गतिरोध पर भारत-चीन वार्ता पर बोलते हुए प्राइस ने कहा कि अमेरिका स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है. 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि, हम भारत-चीन सीमा पर गतिरोध की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं.  हम भारत और चीन की सरकारों के बीच चल रही वार्ता के बारे में जानते हैं और हम सीधे बातचीत और उन सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं. चीन सीमा विवाद पर इसके पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच भी बातचीत हुई थी. इस पर भारत-अमेरिका साझेदारी के बारे में अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, 'हम कई मोर्चों पर गहरे सहयोग के लिए तैयार हैं और अपनी सरकारों के उच्चतम स्तर पर जुटे रहेंगे और हमें विश्वास है कि हमारी साझेदारी का मजबूत और आगे बढ़ने का क्रम ऐसे ही आगे भी जारी रहेगा.'

यह भी पढ़ेंःनेहरू के शासन में भारत चीन की आंखों में आंखें डाल नहीं देख सकता था : गिरिराज

चीन ने सीमा पर तैनात कीं होवित्जर तोपें
जिनपिंग ने चीनी सेना का तैयार रहने के लिए कहा है जिसके बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. रक्षा मंत्रालय को सबूत मिले हैं कि पूर्वी लद्दाख के चुमार में एलएसी से महज 82 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिंकाने पीएलए कैंप के आसपास 35 भारी सैन्य वाहनों और चार 155 एमएम पीएलजेड 83 सेल्फ प्रोपेल्ड होवित्जर की ताजा तैनाती के संकेत हैं. चीनी सरकार के प्रोपेगैंडा मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया है कि पीएलए के युद्धक विमानों ने स्प्रिंग फेस्टिवल से पहले ताइवान के द्वीप के आस-पास अपना अभ्यास जारी रखा है.

यह भी पढ़ेंःभारत के पास अच्छी तरह परिभाषित चीन नीति होनी चाहिए : कैप्टन अमरिंदर सिंह

पीछे हटने के संकेत नहीं दे रहा है चीन
इसके अलावा, झिंजियांग मिलिट्री कमांड के उच्च ऊंचाई वाले सीमा रक्षा सैनिकों को कई नए हथियार और उपकरण मिले हैं. चीन के साथ गलवान हिंसा के बाद तनाव के हालात सुधारने के लिए भारत और चीन ने नौ राउंड की सैन्य वार्ता पूरी तो की है, लेकिन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) 3488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने हथियारों के साथ पीछे हटने के कोई संकेत नहीं दिखा रही है.