News Nation Logo

चीन में अमेरिकी राजनयिकों के एनल स्‍वाब लेने पर बवाल, ड्रैगन ने दी सफाई

Anal Swab Test China US: अमेरिकी डिप्लोमेट का चीन में एनल स्वाब टेस्ट को लेकर बवाल मच गया है. अमेरिका का आरोप है कि उसके राजनय‍िकों को एनल स्‍वाब देने के ल‍िए मजबूर क‍िया गया. वहीं  चीन ने इस आरोप से इनकार क‍िया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Feb 2021, 01:46:15 PM
anal swab test

चीन में अमेरिकी राजनयिकों के एनल स्‍वाब लेने पर बवाल, चीन ने दी सफाई (Photo Credit: सोशल मीडिया)

पेइचिंग:

अमेरिका ने चीन में तैनात अपने राजनयिकों लेकर ड्रैगन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. अमेरिका ने दावना किया है कि चीन ने कोरोना वायरस की जांच के लिए उसके राजनयिकों को एनल (गुदा) स्‍वाब देने के लिए मजबूर किया गया. अमेरिका ने इस मामले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए इसे 'अशोभनीय' बताया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने कहा कि चीन ने कभी भी अमेरिकी राजनयिकों को एनल स्वैब टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरने के लिए नहीं कहा. बता दें कि चीन ने पिछले महीने कोरोना की जांच के लिए एनल स्वैब को प्रभावी बताया था. इसे लेकर उसकी काफी आलोचना भी हुई थी.

अमेरिका ने अपने राजनयिकों को न‍िर्देश द‍िया है कि अगर उन्‍हें एनल स्‍वाब टेस्‍ट के लिए कहा जाए तो वे मना कर दें. इस बीच चीन ने एनल स्‍वाब लेने के आरोपों को खारिज किया है. चीन ने गुरुवार को इन आरोपों से इंकार किया कि अमेरिकी राजनयिकों की कोविड-19 की गुदा जांच कराई गई है. इससे पहले अमेरिका से ऐसी खबरें आईं थीं कि उसके कुछ कर्मियों को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि 'चीन में रह रहे अमेरिकी राजनयिकों से कभी भी गुदा स्वैब जांच कराने के लिए नहीं कहा गया.’

यह भी पढ़ेंः 27 और 28 फरवरी को देशभर में नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें वजह

US ने दी थी चेतावनी
विवादित टेस्ट की खबरें आने के बाद अमेरिका ने चीन को स्पष्ट शब्दों में कहा था कि अमेरिका अपने राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए तत्पर है. यूएस ने चीन को वियेना कन्वेंशन की याद दिलाते हुए कहा था कि किसी भी तरह के कूटनीतिक संबंधों में वियेना कन्वेंशन के नियमों का पालन किया जाना चाहिए. अमेरिका के कड़े रुख को देखते हुए ही अब चीन को सफाई देनी पड़ी है.

चीनी विशेषज्ञ ने की तरीके की तारीफ
उधर न्यूजवीक के अनुसार, पेइचिंग के You’an अस्पताल के ली तोंगजेंग ने कहा कि बेशक एनल स्वैब गले और नाक से स्वैब के नमूने लेने की तुलना में अधिक कठिन है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल क्वारंटीन एरिया में ही लोगों की जांच के लिए किया जा रहा है. यह गलत तरीके से पॉजिटिव पाए जा रहे लोगों की संख्या को कम करेगा. इससे कोरोना की पहचान सटीक तरीके से हो सकेगी. 

यह भी पढ़ेंः जिन 5 राज्यों में होने हैं चुनाव, जानें उन विधानसभा की वर्तमान स्थिति

यात्रियों को एनल स्‍वाब टेस्‍ट कराना आवश्‍यक
इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वॉशिंगटन ‘अमेरिकी वियना सम्मेलन के साथ ही अन्य प्रासंगिक राजनयिक कानूनों के मुताबिक अपने राजनयिकों और उनके परिवार की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.’ ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि अमेरिकी कर्मियों ने विदेश मंत्रालय को बताया कि उनकी गुदा जांच कराई गई. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Feb 2021, 01:46:15 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.