News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

27 और 28 फरवरी को देशभर में नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें वजह

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को एक झटका लगा है. देश में 27 और 28 फरवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. देश में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू किया जाना है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Feb 2021, 01:04:42 PM
Corona Vaccine

27 और 28 फरवरी को देशभर में नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें वजह (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को एक झटका लगा है. देश में 27 और 28 फरवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. देश में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू किया जाना है. इससे पहले दो दिन वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इन दो दिन वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए कोविन एप को अपग्रेड किया जाएगा. इस ऐप का Co-Win 2.0 वर्जन तैयार किया गया है. बताया जा रहा है कि एप में कई और चीजों को जोड़ा गया है. अभी तक सिर्फ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. 

नए मामलों में भारत फिर विश्व में चौथे नंबर पर 
देश में कोरोना के लगातार मामले सामने आने के बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जहां सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हौरान करने वाली बात यह है कि पिछले सप्ताह तक भारत टॉप-10 देशों की सूची में भी शामिल नहीं था. दुनिया में कोरोना के सबसे अधिक मामले जहां सामने आ रहे हैं उनमें पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां 70 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां, 60 हजार से ज्यादा मरीज पाए जा रहे. फ्रांस में अभी हर दिन 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः 5 राज्यों में आज हो सकता है चुनावों का ऐलान, 4.30 बजे EC की प्रेस वार्ता

अन्य राज्यों की भी बुरा हाल
गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 8,702 मामले सामने आए वहीं, केरल में 4,106 नए संक्रमितों की पहचान हुई. 5,885 मरीज ठीक हुए और 17 संक्रमितों ने जान गंवाई. गुजरात में बीते दिन में 380 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 200 नए मरीज मिले और 115 ठीक हुए. दुनिया भर में कोरोना के अब तक 11.30 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.  

यह भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी को परिवार सहित उड़ाने की धमकी, स्कॉर्पियो से मिली चिट्ठी में लिखी हैं ये बातें

एक मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज
भारत में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है. इस बार 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा. दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं 45 साल से अधिक से बीमार लोगों को भी इसमें शामिल किया जाएगा. सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त किया जाएगा वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए पैसे देने होंगे. 

First Published : 26 Feb 2021, 12:52:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो