logo-image

अफगानिस्तान में और रह सकती है अमेरिकी सेना, बाइडेन ने दिए संकेत

अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापस आने पर बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा कि इस मुद्दे पर मिलिट्री और हमारे बीच बात चल रही है कि अफगानिस्तान ने सेना के वापस आने के समय को और बढ़ाया जाये या फिर नहीं.

Updated on: 23 Aug 2021, 08:38 AM

highlights

  • अफगानिस्तान में कुछ और दिनों तक रुक सकती है अमेरिकी सेना
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कही ये बात
  • कहा- इस पर मिलिट्री और हमारे बीच चल रही है चर्चा

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना अभी तैनात है और लगातार अमेरिकी लोगों को वहां से निकालने के लिए प्रयासरत है. इस दौरान अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में कब तक तैनात रहेगी, इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान सामने आया है. अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापस आने पर बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा कि इस मुद्दे पर मिलिट्री और हमारे बीच बात चल रही है कि अफगानिस्तान ने सेना के वापस आने के समय को और बढ़ाया जाये या फिर नहीं. मालूम हो कि अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापसी की तारीख 31 अगस्त तय की गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सेना के वापसी के समय को और न बढ़ाया जाए. लेकिन इस तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, यह बात मिलिट्री के साथ बैठक करने के बाद ही साफ होगी. यह जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस से एक सम्बोधन के दौरान दी.

यह भी पढ़ें : तालिबान ने गनी-सालेह को किया माफ, कहा- लौट सकते हैं अफगानिस्तान

अपने इस संबोधन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमें मालूम है कि अफगानिस्तान में आतंकवादी स्थिति को और ज्यादा भयावह बनाने और मासूम अफगानियों और अमेरिकी सेना को नुकसान पहुंचाने के लिए मौके की तलाश में ही है. हालांकि हमने वहां की स्थिति पर लगातार नज़र बना रखी है और हम किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं. चाहे वह आईएसआईएस (ISIS) और अफगान से जुड़ी आईएसआईएस-के (ISIS-K) ही क्यों न हो. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में बोलते हुए कहा कि इस समय हमारे सामने ऐसा कोई भी रास्ता नहीं है, जिससे हम सभी लोगों को बिना किसी असुविधा के एक साथ अफगानिस्तान से निकाल सकें. इस दौरान आपके सामने जो वीभत्स तस्वीरें आ रही हैं, उन्हें रोकने का कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है. दिन के अंत में उन्होंने कहा कि यदि हम अभी अफगानिस्तान को नहीं छोड़ते हैं, तो आखिर कब छोडेंगे? जिसका सीधा मतलब ये है कि अब वहां के हालातों को देखते हुए अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाना ही पड़ेगा, क्योंकि वहां की स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है और सेना व सामान्य लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं.