logo-image

गुटेरेस ने लीबिया के लिए नई विशेष सलाहकार की नियुक्ति की

गुटेरेस ने लीबिया के लिए नई विशेष सलाहकार की नियुक्ति की

Updated on: 07 Dec 2021, 09:50 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लीबिया पर अमेरिका की स्टेफनी विलियम्स को अपना विशेष सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा, विलियम्स तीन इंट्रा-लीबिया संवाद ट्रैक, राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने के लिए लीबिया, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों के साथ अच्छे कार्यालयों और मध्यस्थता प्रयासों और जुड़ाव का नेतृत्व करेंगे और लीबिया में राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के आयोजन का समर्थन करेंगे।

नियुक्ति पिछले महीने विशेष राजदूत जान कुबिस के इस्तीफे के बाद हुई, जिसने लीबिया के लिए एक महत्वपूर्ण समय में नेतृत्व संकट पैदा कर दिया क्योंकि देश 24 दिसंबर को होने वाले चुनावों की तैयारी कर रहा है।

कुबिस ने 17 नवंबर को अपना इस्तीफा दे दिया और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक संक्रमणकालीन अवधि के लिए विशेष राजदूत के रूप में रहने के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया।

इसके जवाब में गुटेरेस ने 23 नवंबर को लिखे एक पत्र में कुबिस का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जो 10 दिसंबर से प्रभावी है।

दुजारिक ने कहा कि विशेष सलाहकार एक नई स्थिति है और वह जिनेवा के बजाय त्रिपोली में स्थित होगी जहां विशेष राजदूत कुबिस स्थित थे।

दुजारिक ने कहा, हालांकि तकनीकी रूप से कुबिस के उत्तराधिकारी नहीं हैं, विलियम्स लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के काम का नेतृत्व करेंगे।

विलियम्स के कार्यकाल और भविष्य की भूमिका पर, दुजारिक ने कहा कि हम देखेंगे कि सुरक्षा परिषद के सदस्य किस वास्तुकला के साथ आते हैं जब परिषद जनवरी 2022 में लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के जनादेश को नवीनीकृत करती है।

दुजारिक ने कहा कि विलियम्स को कूटनीति और विदेश सुरक्षा नीति का व्यापक अनुभव है।

वह विशेष प्रतिनिधि के रूप में घासन सलाम के अचानक इस्तीफे के बाद मार्च 2020 में लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की कार्यवाहक विशेष प्रतिनिधि और प्रमुख बनीं।

वह जनवरी 2021 में कुबिस की नियुक्ति तक इस पद पर रहीं।

विलियम्स ने 2018 और मार्च 2020 के बीच लीबिया में उप विशेष प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.