logo-image

प्लेन हाईजैक की खबरों पर अब बोली यूक्रेन सरकार - नहीं हुई ऐसी घटना

यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने जानकारी दी है कि यूक्रेन के एक विमान को अज्ञात लोगों ने अगवा कर लिया है. इसे ईरान ले जाया गया. इसमें कुछ अज्ञात लोग भी सवार है.

Updated on: 24 Aug 2021, 02:44 PM

काबुल:

यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने जानकारी दी है कि यूक्रेन के एक विमान को अज्ञात लोगों ने अगवा कर लिया है. इसे ईरान ले जाया गया. इसमें कुछ अज्ञात लोग भी सवार है. पहले येनिन ने यह जानकारी रूसी न्यूज़ एजेंसी TASS को दी थी लेकिन अब यूक्रेन विदेश मंत्रालय ने भी हाईजैकिंग की खबरों से इनकार कर दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ईरान के एविएशन रेगुलेटर ने यूक्रेन के दावे का खंडन करते हुए कहा कि यूक्रेनी विमान 23 अगस्त की रात मशहद में फ्यूल के लिए रुका और फिर यूक्रेन चला गया और रात 9:50 बजे कीव पहुंचा.

यूक्रेन विदेश मंत्रालय ने भी किया इनकार 
इस घटना से यूक्रेन विदेश मंत्रालय के अध्यक्ष ओलेग निकोलेंको ने भी इनकार कर दिया है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि यूक्रेन का कोई विमान काबुल या कहीं और हाईजैक नहीं हुआ है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 'हाईजैक' प्लेन के बारे में जानकारी दी जा रही है जो कि वास्तविकता के अनुरूप नहीं है.

दरअसल यूक्रेन सरकार के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने मंगलवार दावा किया इस रविवार को विमान हाईजैक किया गया था, जिसे कुछ अज्ञात लोगों ने अपने कब्जे में ले लिया. इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. जानकारी के मुताबिक इस विमान को मंगलवार को ईरान ले जाया गया. प्लेन में कुछ अज्ञान लोग भी सवार है.

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान की पॉप स्टार बोलीं- अशरफ गनी ने शर्मसार किया, भारत से ही सहारा

यह भी दावा किया गया कि इसी कारण अपने काबुल में फंसे लोगों को भी नहीं निकाला जा सका है. इस लोगों से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है. यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री के मुताबिक, हाईजैकर्स हथियारों से लैस थे. मंत्री ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि विमान को क्या हुआ या क्या कीव इस विमान को वापस लाने की कोशिश करेगा. इसके अलावा, यूक्रेनी नागरिक काबुल से कैसे वापस आए और क्या कीव (Kiev) द्वारा यात्रियों की वापसी के लिए एक दूसरा विमान भेजा गया था. येनिन ने सिर्फ इस बात को रेखांकित किया कि पूरी राजनयिक सर्विस विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा (Dmitry Kuleba) के नेतृत्व में पूरे सप्ताह काम करती रही है.

ईरान ने विमान को अपने यहां लाए जाने की रिपोर्ट खारिज की
डिप्टी विदेश मंत्री का कहना है कि हाईजैकर्स हथियारों से लैस थे। विमान में यूक्रेन के 31 नागरिक सहित 83 लोग सवार हैं. विमान को हाईजैक कर ईरान लाए जाने की रिपोर्टों को खारिज किया है. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के उड्डयन मंत्रालय ने यूक्रेन के विमान को हाईजैक कर ईरान लाने की रिपोर्टों को खारिज किया है.