logo-image

यूक्रेन के रक्षा मंत्री बोले-यूक्रेन को हार्पून मिसाइलें और हॉवित्जर मिले 

रेज़निकोव ने कहा कि हार्पून मिसाइलों की आपूर्ति कई देशों के बीच सहयोग का परिणाम थी, उन्होंने कहा कि डेनमार्क से डिलीवरी "हमारे ब्रिटिश मित्रों की भागीदारी के साथ" हुई.

Updated on: 28 May 2022, 05:38 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन को डेनमार्क से हार्पून एंटी-शिप मिसाइलें और संयुक्त राज्य अमेरिका से स्व-चालित हॉवित्जर मिलना शुरू हो गया है. डेनमार्क और अमेरिका यूक्रेन को जंग लड़ने के लिए यह सैन्य उपकरण दिया है. यूक्रेनी रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने शनिवार को कहा, हथियार रूस के आक्रमण से लड़ने वाली ताकतों को मजबूत करेंगे. यूक्रेनी रक्षा मंत्री रेजनिकोव ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि, "हमारे देश की तटीय रक्षा को न केवल हार्पून मिसाइलों द्वारा मजबूत किया जाएगा-उनका उपयोग प्रशिक्षित यूक्रेनी टीमों द्वारा किया जाएगा."  

उन्होंने कहा कि हार्पून एंटी शिप मिसाइलों को ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाह सहित देश के तट की रक्षा में यूक्रेनी नेप्च्यून मिसाइलों के साथ संचालित किया जाएगा. 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद, रूस ने यूक्रेनी बंदरगाहों की नौसैनिक नाकाबंदी लगा दी, जिससे महत्वपूर्ण अनाज निर्यात में बाधा उत्पन्न हुई. इसने यूक्रेन के खिलाफ मिसाइल हमले शुरू करने के लिए अपने काला सागर बेड़े का भी इस्तेमाल किया है, जिसे तब से पश्चिमी सैन्य सहायता प्राप्त करना शुरू हो गया है.

रेज़निकोव ने कहा कि हार्पून मिसाइलों की आपूर्ति कई देशों के बीच सहयोग का परिणाम थी, उन्होंने कहा कि डेनमार्क से डिलीवरी "हमारे ब्रिटिश मित्रों की भागीदारी के साथ" हुई.

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को कहा कि डेनमार्क यूक्रेन को एक हार्पून लॉन्चर और मिसाइल मुहैया कराएगा. रेज़निकोव ने कहा कि यूक्रेन को भारी तोपखाने के टुकड़े भी मिले हैं, जिसमें संशोधित यूएस-निर्मित M109 स्व-चालित हॉवित्जर शामिल हैं जो यूक्रेनी सेना को लंबी दूरी से लक्ष्य पर हमला करने की अनुमति देंगे.

पिछले महीने, एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सेना ने हॉवित्जर तोपखाने का उपयोग करने के लिए कम संख्या में यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया था, यह कहते हुए कि प्रशिक्षण यूक्रेन के बाहर आयोजित किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें : दिव्यांग को फ्लाइट में नहीं चढ़ने दिया तो DGCA ने IndiGo एयरलाइंस पर लगाया जुर्माना

यूक्रेन ने कहा है कि वह अमेरिका द्वारा निर्मित लंबी दूरी की M270 मल्टी-रॉकेट लॉन्चर (MLRS) की डिलीवरी सुरक्षित करना चाहता है और देश के पूर्व में रूसी सैनिकों को खदेड़ने में उनका उपयोग करना चाहता है.

हार्पून एक ऑल-वेदर, ओवर-द-क्षितिज, एंटी-शिप मिसाइल है जो सक्रिय रडार होमिंग का उपयोग करती है और बचाव से बचने के लिए पानी के ठीक ऊपर उड़ती है. इसे जहाजों, पनडुब्बियों, विमान या तटीय बैटरी से लॉन्च किया जा सकता है.

रूस का कहना है कि उसकी सेना यूक्रेन को विसैन्यीकरण करने और कट्टरपंथी रूसी विरोधी राष्ट्रवादियों से छुटकारा पाने के लिए एक विशेष अभियान पर है. यूक्रेन और उसके सहयोगी इसे 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण करने का झूठा बहाना बताते हैं.