logo-image

दिव्यांग को फ्लाइट में नहीं चढ़ने दिया तो DGCA ने IndiGo एयरलाइंस पर लगाया जुर्माना

DGCA (एविएशन रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय) ने एक दिव्यांग को फ्लाइट में चढ़ने से मना करने की वजह से IndiGo एयरलाइंस के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. DGCA ने कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाया है.

Updated on: 28 May 2022, 03:48 PM

नई दिल्ली:

DGCA (एविएशन रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय) ने एक दिव्यांग को फ्लाइट में चढ़ने से मना करने की वजह से IndiGo एयरलाइंस के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. DGCA ने कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाया है. इंडिगो एयरलाइंस ने रांची एयरपोर्ट पर सात मई को एक दिव्यांग बच्चे को फ्लाइट में चढ़ने से रोक दिया था. इस पर डीजीसीए (DGCA ) ने कड़ी कार्रवाई करते हुए कंपनी के खिलाफ पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

इस मामले को लेकर DGCA ने कंपनी को फटकार लगाई है. रेग्युलेटर का कहना है कि कंपनी का ग्राउंड स्टाफ दिव्यांग बच्चे को ठीक से संभाल नहीं सका, उसने उल्टा परिस्थिति को और खराब किया. इस घटना में उन्हें अधिक संवेदनशीलता से काम लेना था, जो उस बच्चे के लिए प्रक्रिया को आसान बनाते और उसे शांत करते. हालांकि, कंपनी के कर्मचारियों ने ऐसा नहीं किया, बल्कि उल्टा एक्स्ट्रीम कदम उठाते हुए अंत में यात्री को विमान में चढ़ने से मना कर दिया.

इसे लेकर एविएशन रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा कि इस विशेष परिस्थितियों में असाधारण कदम उठाने होते हैं, लेकिन कंपनी कर्मी सिविल एविएशन रिक्वायमेंट (रेग्युलेशंस) की भावना और प्रतिबद्धता को नहीं निभा सके और ऐसा करने में असफल रहे. इस मामले में डीजीसीए ने कंपनी के खिलाफ जुर्माना लगाने का फैसला किया है. संबंधित एयरक्राफ्ट नियमों के प्रावधानों के तहत ये जुर्माना लगाया गया है.