logo-image

रूस को मात देगा यूक्रेन का ये खतरनाक हथियार, अमेरिका से मिलने वाली है ये मारक मिसाइल

Russia Ukraine War: अमेरिका जल्द ही यूक्रेन को ऐसा मिसाइल सिस्टम देने जा रहा है जिससे वह युद्ध में रूस को मात दे सकेगा. इस मिसाइल सिस्टम से यूक्रेन रूस के हवाई, मिसाइल और ड्रोन हमलों का जवाब दे सकेगा.

Updated on: 11 Apr 2024, 06:57 PM

highlights

  • यूक्रेन को अमेरिका से मिलेगा ये मारक हथियार
  • हॉक मिसाइल से रूस को देगा मुंहतोड़ जवाब!
  • स्पेन भी करेगा यूक्रेन की मदद

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को दो साल से ज्यादा हो गया. लेकिन अभी भी दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है. रूस लगातार यूक्रेन पर हवाई हमले कर रहा है तो वहीं यूक्रेन भी ड्रोन हमलों के जरिए रूस को जवाब दे रहा है. आने वाले दिनों में इस युद्ध में यूक्रेन रूस को मात देता दिखाई देगा. क्योंकि जल्द ही अमेरिका यूक्रेन को खतरनाक हॉक फेज-3 मिसाइल देने जा रहा है. इस मिसाइल सिस्टम का नाम MIM-23 HAWK है.

जो सतह से हवा में मार करने वाली मीडियम रेंज की मिसाइल है. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने यूक्रेन को ये मिसाइल सिस्टम देने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन और अमेरिका के बीच ये डील करीब 1150 करोड़ रुपए में हुई है. इसमें मिसाइल सिस्टम के अलावा फायर यूनिट, सपोर्ट इक्विपमेंट और ट्रेनिंग भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: 'किसानों को समृद्ध बनाने के लिए निरंतर काम कर रही बीजेपी सरकार', राजस्थान के करौली में बोले PM मोदी

3334 किमी की रफ्तार से लक्ष्य पर साधती है निशाना

रडार होमिंग गाइडेंस सिस्टम की मदद से ये मिसाइल अपने टारगेट का पीछा करती है. जिसकी अधिकतम रफ्तार 3334 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल अब तक कई देशों के बीच हुए युद्ध में किया जा चुका है. इनमें चाड-लीबिया युद्ध, ईरान-इराक युद्ध, खाड़ी युद्ध, लीबिया-तुर्की युद्ध शामिल है.

590 किलो है मिसाइल का वजन

हॉक फेज-3 मिसाइल का वजह करीब 590 किलोग्राम है. इसकी लंबाई 16.8 फीट है और उसका व्यास 14.5 इंच है. इस मिसाइल में 54 किग्रा का वॉरहेड का इस्तेमाल किया जाता है. इस मिसाइल सिस्टम में आमतौर पर ब्लास्ट फ्रैगमेंटेशन वॉरहेड का इस्तेमाल होता है. जो अपने लक्ष्य से टकराने के बाद तेज धमाका करता है.

ये भी पढ़ें: Haryana Bus Accident: हादसे में आठ छात्रों की मौत पर प्रशासन सख्त, प्रिं‍सिपल को हिरासत में लिया, स्कूल की मान्यता रद्द होगी

आखिर क्यों ही यूक्रेन को इसकी जरूरत?

बता दें कि इस मिसाइल सिस्टम की रेंड 45 से 50 किलोमीटर है. जो अधिकतम 65 हजार फीट की ऊंचाई तक जाने में सक्षम है. इसका मतलब है कि ये मिसाइल दुश्मन के फाइटर जेट, मिसाइल, हेलिकॉप्टर, ड्रोन जैसे किसी भी टारगेट को चंद सेकेंड में नष्ट कर सकती है. यूक्रेन को इस मिसाइल की इसलिए जरूरत है जिससे वह रूस की मिसाइलों और जेट हमलों को रोक सके.

स्पेन भी देगा यूक्रेन को ये मिसाइल

बता दें अमेरिका के अलावा स्पेन भी यूक्रेन को ये मिसाइल सिस्टम देगा. बताया जा रहा है कि स्पेन की ओर से छह हॉक मिसाइल सिस्टम यूक्रेन को दिए जाएंगे. इसके चलते रूस अमेरिका और स्पेन से नाराज है. हालांकि अमेरिका ने अभी तक ये जानकारी नहीं दी है कि वह कितने मिसाइल सिस्टम यूक्रेन को देगा. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका यूक्रेन के इतनी मिसाइल जरूर देगा जिससे वह रूस से आसानी से मुकाबला कर सके.

ये भी पढ़ें: EVM के सभी वोटों की गिनती VVPAT की पर्चियों से कराने की मांग, जानें क्या है मामला, कब SC करेगा सुनवाई?