logo-image

Russia Ukraine War: यूक्रेन का रूस को झटका, क्रीमिया की सीमा से लगने वाले पुल पर किया हमला

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्द में दोनों देश एक दूसरे को नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. अब यूक्रेन ने क्रीमिया की सीमा से लगने वाले एक पुल पर हमला कर नष्ट कर दिया है. जिससे रूस से आने वाली सप्लाई रुक गई है.

Updated on: 23 Jun 2023, 09:08 AM

New Delhi:

रूस और यूक्रेन की बीच पिछले करीब डेढ साल से जंग जारी है. दोनों ही देश एक दूसरे के सामने झुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. इसी बीच यूक्रेन ने रूस को एक बड़ा झटका दिया है. जिसके तहत यूक्रेन से क्रीमिया की सीमा से लगने वाले एक पुल पर हमला कर क्षतिग्रस्त कर दिया है. जिससे रूसी सेना तक पहुंचाई जाने वाली सप्लाई में अवरोध पैदा हो गया है. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन ने क्रीमिया की सीमा से लगने वाले इस पुल को गुरुवास सुबह हमला कर तहस नहस कर दिया. जिससे रूस का मुख्य आपूर्ति मार्ग बंद हो गया है. इस हमले को रूस को कीव से बाहर निकालने की अब तक की बड़ी कोशिशों में से एक माना जा रहा है. बता दें कि इसी पुल से होकर दक्षिणी यूक्रेन में रूसी कब्जे वाले बलों के लिए सामान की आपूर्ति की जाती है.

यूक्रेन को जल्द दिया जाएगा जवाब- व्लादिमीर साल्डो

यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत के कब्जे वाले हिस्सों में रूस द्वारा स्थापित प्रशासन के प्रमुख व्लादिमीर साल्डो ने चोन्हार सड़क पुल पर अपना वीडियो जारी किया है. जिसमें पुल पर हमला करने के बाद गड्ढे दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि कीव प्रशासन ने लंदन के आदेश पर ये निरर्थक प्रयास किया है. व्लादिमीर साल्डो ने कहा कि इससे कुछ हल निकलने वाला नहीं है. साल्डो ने पुल की मरम्मत और यातायात को जल्द बहाल करने की शपथ ली है. यूक्रेन के इस हमले से नाराज व्लादिमीर साल्डो ने पड़ोसी मोल्दोवा को नाटो-सदस्य रोमानिया से जोड़ने वाले पुल को निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई करने की भी धमकी दी. उन्होंने कहा कि जल्द ही इसका जवाब दिया जाएगा. बता दें कि रातों-रात प्रभावित हुआ चोन्हार पुल क्रीमिया तक पहुंचने के उन चुनिंदा रास्तों में से एक है जो एक संकीर्ण मार्ग द्वारा यूक्रेनी की मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है.

बता दें कि इस रास्ते को छोड़कर दूसरी सड़कों से आने पर घंटों का लंबा चक्कर लगाना पड़ता है. रूस की आरआईए नई एजेंसी ने क्रीमिया में रूस द्वारा स्थापित परिवहन अधिकारियों के हवाले से कहा कि क्षतिग्रस्त हुए पुल की मरम्मत करने में कई सप्ताह का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम का संबोधन, लोकतंत्र-आतंकवाद समेत ये 10 बड़ी बातें कही

ये हमला रूस के लिए बड़ा झटका

वहीं खेरसॉन क्षेत्र के एक यूक्रेनी अधिकारी यूरी सोबोलेव्स्की ने कहा कि, यह हमला "कब्जाधारियों के सैन्य रसद के लिए एक बड़ा झटका है." उन्होंने कहा कि, कब्ज़ा करने वालों और कब्ज़ा करने वाली शक्ति पर ये हमला हमत्वपूर्ण और मनोवैज्ञानिक प्रभाव वाला है. साबोलेव्स्की ने कहा कि खेरसॉन क्षेत्र में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां वे सुरक्षित महसूस कर सकें.

आरआईए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि, रूसी जांचकर्ताओं ने कहा कि पुल पर यूक्रेनी सेना द्वारा चार मिसाइलें दागी गईं. इसने सैन्य जांचकर्ताओं के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा कि मिसाइलों में से एक के अवशेषों पर पाए गए हैं. जिससे पता चलता है कि इस मिशाइल को फ्रांस में बनाया गया था.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी संसद में बोले पीएम मोदी, "भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा"