logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम का संबोधन, लोकतंत्र-आतंकवाद समेत ये 10 बड़ी बातें कही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने आतंकवाद पर करारा प्रहार किया. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है.

Updated on: 23 Jun 2023, 08:18 AM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौर पर गए हुए हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर सम्मान दिया गया. इस दौरान दोनों ने संयुक्त रूप से संबोधन किया. इसके बाद द्विपक्षीय बैठक में दोनों ने कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की और संयुक्त बयान जारी किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के संयुक्त सत्र को संबोधित किया है और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने प्रधानमंत्री के साथ ऑटोग्राफ और सेल्फी ली. आइये जानते हैं कि पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें... 

  1. हमारी प्रतिबद्धता भारत और अमेरिका की दोस्ती को गहरा करने की. पिछले कुछ वर्षों में AI, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काफी प्रगति हुई है. साथ ही दूसरे AI, अमेरिका और भारत में और भी महत्वपूर्ण विकास हुआ है.
  2. भारत लोकतंत्र की जननी है. अब अमेरिका सबसे पुराना और भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है. हमारी साझेदारी लोकतंत्र के भविष्य के लिए शुभ संकेत है.
  3. भारत ने पिछले साल आजादी के 75 साल पूरे किए हैं. हमने हजारों वर्षों के विदेशी शासन के बाद अपनी 75 वर्षों की स्वतंत्रता की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाया. यह सिर्फ लोकतंत्र का ही नहीं बल्कि विविधता का भी उत्सव था.
  4. अमेरिका अपने पूरे इतिहास में विश्वभर के लोगों को गले लगाते हैं और आपने उन्हें अपने यहां समान भागीदार बनाया है. यहां ऐसे लाखों लोग हैं, जिनकी जड़ें भारत में हैं, उनमें से कुछ इस कक्ष में बैठे हैं और एक मेरे पीछे हैं.
  5. हमारा विजन है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास. हमने 150 मिलियन से अधिक लोगों को 40 मिलियन घर दिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या का करीब 6 गुना है। हम एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाते हैं, जो करीब 500 मिलियन लोगों के लिए फ्री चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करता है.
  6. आज डिजिटल परफोरेंस गोपनीयता की रक्षा करते हुए लोगों के सम्मान और अधिकारों को सशक्त बना रही है. पिछले 9 वर्षों में एक अरब लोगों को उनके बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ी एक अद्वितीय डिजिटल बायोमेट्रिक पहचान मिली है. 
  7. हमारे पास 2,500 से अधिक राजनीतिक पार्टियां हैं. हमारी 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, हम फिर भी एक स्वर में बोलते हैं.
  8. आज हर कोई भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को समझना चाहता है. हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है?
  9. विमान का सिर्फ एक ऑर्डर यूएसए के 44 राज्यों में दस लाख से अधिक रोजगार पैदा करता है. जब कोई अमेरिकी फोन निर्माता भारत में इनवेस्ट करते हैं तो यह दोनों देशों में रोजगार और अवसरों का एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है. एक सदी तक हम रक्षा सहयोग से दूर रहे, अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है.
  10. 9/11 हमले और 26/11 मुंबई हमले के एक दशक से अधिक समय के बाद भी अभी तक पूरी दुनिया के लिए कट्टरवाद और आतंकवाद एक गंभीर खतरा बना हुआ है. ये विचारधाराएं नई पहचान और नया रूप लेती रहती हैं लेकिन इनके इरादे वही हैं. आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और इससे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं हो सकता.