logo-image

G-7 summit 2023: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हिरोशिमा में राष्ट्रपति जेलेंस्की और पीएम मोदी की पहली मुलाकात, जानें भारत का रुख

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हिरोशिमा में राष्ट्रपति जेलेंस्की और पीएम मोदी की पहली मुलाकात, जानें भारत का रुख

Updated on: 20 May 2023, 04:52 PM

highlights

  • युद्ध के दौरान फोन से कई बार पीएम मोदी और जेलेंस्की की हो चुकी हैं बातें
  • पहली बार फेस- टू फेस मिले पीएम मोदी और जेलेंस्की
  • युद्ध के समाधान के लिए जो हो सकता है करेंगे- पीएम मोदी

नई दिल्ली:

G-7 summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से युद्ध जारी है. हालांकि, पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन के जरिए कई बार बात कर चुके हैं और युद्ध रोककर शांति की अपील कर चुके हैं. मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में इस युद्ध का असर दिख रहा है. इस बैठक में पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे. राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध का दुनिया पर बड़ा असर पड़ा है. यह दुनिया के लिए बड़ा मुद्दा है. यह राजनीति या अर्थव्यवस्था का मुद्दा नहीं है. मेरे लिए यह मानवता का बड़ा मुद्दा है. भारत युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह करने के लिए तैयार हैं. 

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रो से की मुलाकात
इससे पहले पीएम मोदी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात की. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रो के साथ भी मुलाकात की और इन देशों के साथ भारत के संबंध को लेकर विस्तार से चर्चा की. इस दौरान बैस्टिल दिवस के लिए प्रधानमंत्री की आगामी फ्रांस यात्रा पर चर्चा की और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया.

यह भी पढ़े:  G7 summit Video: पीएम मोदी से इस अंदाज में मिले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, देखें वीडियो

कई राष्ट्राध्यक्षों से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जी 20 की अध्यक्षता के लिए अन्य देशों के नेताओं से भी विस्तार से चर्चा की.पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. पीएम की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात हुई है. जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, यूक्रेन और वियतनाम के नेताओं के साथ पीएम द्विपक्षीय बैठक  कर पीएम मोदी ने क्वाड देशों की बैठक में भी हिस्सा लिया. बता दें कि जापान के हिरोशिमा में जारी जी-7 सम्मेलन में भारत को बतौर मेहमान देश के रूप में आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा इसमें इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया भी बतौर मेहमान देश शामिल हुए हैं.