logo-image

Russia Ukraine War: रूस के एयरपोर्ट पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Ukraine Russia War: यूक्रेन लगातार रूस के शहरों को ड्रोन से निशाना बना रहा है. इसी बीच खबर आई है कि यूक्रेन ने एक बार फिर से रूस पर ड्रोन हमला किया है. इस बार यूक्रेन ने रूसी एयरपोर्ट को निशाना बनाकर हमला किया है. जिसमें 4 विमानों को नुकसान पहुंचा है

Updated on: 30 Aug 2023, 08:00 AM

highlights

  • यूक्रेन ने रूसी एयरपोर्ट पर किया ड्रोन हमला
  • चार भारी ट्रांसपोर्ट विमानों को हुआ नुकसान
  • रूसी सेना ने मार गिराए यूक्रेनी ड्रोन

New Delhi:

Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से युद्ध जारी है. इस युद्ध में दोनों ही देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस और यूक्रेन दोनों एक दूसरे पर लगातार हमला कर रहे हैं. ताजा हमला यूक्रेन की ओर से किया गया है. जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन ने रूस के उत्तर-पश्चिमी शहर प्सकोव के एक एयरपोर्ट पर ड्रोन हमला किया है. हालांकि, रूसी सेना ने यूक्रेन को मुहंतोड़ जवाब देते हुए विफल कर दिया. क्षेत्रीय गवर्नर ने बुधवार सुबह इस बारे में जानकारी दी. हालांकि इस मामले में रक्षा मंत्रालय की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन के इस ड्रोन हमले में चार भारी ट्रांसपोर्ट विमानों को नुकसान पहुंचा है. बता दें कि प्सकोव शहर यूक्रेन की सीमा और यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों एस्टोनिया और लातविया की सीमा से करीब 800 किमी दूर है.

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: देश में आज धूमधाम से मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त

गर्वनर ने शेयर किया हमले का वीडियो

क्षेत्रीय गवर्नर मिखाइल वेडेर्निकोव ने इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया. उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, 'रक्षा मंत्रालय प्सकोव के हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले को नाकाम कर रहा है.' जिस वीडियो को उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया उसमें सायरन और विस्फोटों की आवाज के साथ भीषण आग को देखा जा सकता है. गवर्नर वेडेर्निकोव ने कहा कि वह ड्रोन हमले के स्थान पर मौजूद थे. इसके साथ ही उन्होंने क्षति के पैमाने का आकलन करते हुए कहा, 'प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, कोई पीड़ित नहीं है.'

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

चार ट्रांसपोर्ट विमानों को हुआ नुकसान

वहीं आपातकालीन सेवाओं का हवाला देते हुए, सरकारी समाचार एजेंसी तास ने कहा कि,  इस ड्रोन हमले में चार इल्यूशिन आईएल-76 भारी ट्रांसपोर्ट विमानों को नुकसान हुआ है. तास ने हवाई यातायात सेवाओं के बारे में कहा कि इस हमले के बाद अधिकारियों ने मॉस्को के वनुकोवो एयरपोर्ट के हवाई इलाके को बंद कर दिया है. ये कोई पहली बार नहीं है जब यूक्रेन ने इस शहर पर ड्रोन से हमला किया है. इससे पहले इसी साल मई के आखिर में भी यूक्रेन ने प्सकोव क्षेत्र पर ड्रोन हमला किया था. यूक्रेन लगातार रूस के अलग-अलग इलाकों को ड्रोन से निशाना बना रहा है.

ये भी पढ़ें: चीन पर भड़के जयशंकर, बोले-अन्य देशों के क्षेत्रों पर दावे से सच्चाई नहीं बदलेगी 

रूस ने यूक्रेनी सैन्य नौकाओं को नष्ट करने का किया दावा

उधर रूस ने यूक्रन की चार सैन्य नौकाएं नष्ट करने का दावा किया है. रूस ने कहा है कि काला सागर में लगभग 50 सैनिकों को लेकर जा रही चार सैन्य नौकाओं को उनकी सेना ने नष्ट कर दिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा, एक विमान ने मध्यरात्रि मॉस्को में रात 9 बजे आसपास काला सागर में जा रही यूक्रेन की 5 नौकाओं को मार गिराया. जिनमें करीब 50 लोग सवार थे.