logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: देश के इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत में बारिश का दौर खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है और अब यहां उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो गया है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल है.

Updated on: 30 Aug 2023, 07:04 AM

highlights

  • दिल्ली में उमस भरी गर्मी का दौर जारी
  • पूर्वोत्तर और दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
  • उत्तराखंड में 1-2 सितंबर को भारी बारिश की आशंका

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश का दौर लगभग खत्म हो गया है और राजधानी में उमस भरी गर्मी पड़ रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मानसून को लेकर भी अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में अब दक्षिण पश्चिम मानसून कमजोर हो रहा है. वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण प्रायद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन क्षेत्रों में अगले पांच दिन भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में मध्यम से हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: देश में आज धूमधाम से मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त

कश्मीर से लेकर दिल्ली तक बारिश की कोई संभावना नहीं

मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक, फिलहाल जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत देश के उत्तर पश्चिमी राज्यों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. इन क्षेत्रों में अभी उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी होगी. हालांकि, उत्तराखंड में 1-2 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. उधर, पूर्वोत्तर के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, असम और मेघालय में कल यानी गुरुवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. जबकि गुरुवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वहीं ओडिशा में शनिवार को हल्की से भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इस दौरान कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें: चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ऑक्सीजन और सल्फर की मौजूदगी, ISRO ने दी जानकारी

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी के कुछ क्षेत्रों में भी भारी बारिश होगी. उधर कर्नाटक के उत्तरी अंदरूनी क्षेत्रों में भी 1-2 सितंबर को कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के कई जिलों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.