logo-image

यूक्रेन ने की इमरजेंसी की घोषणा, यूक्रेनी नागरिकों को तुरंत रूस छोड़ने का निर्देश

यूक्रेन और रूस के बढ़ते तनाव के बीच युद्ध की आशंका भी बढ़ती जा रही है, लेकिन दूसरी तरफ उस पर साइबर हमले भी तेज हो रहे हैं.

Updated on: 24 Feb 2022, 11:04 AM

highlights

  • रूस ने यूक्रेन से अपने राजनयिकों को बुलाने का ऐलान किया
  • यूक्रेन ने अपने 30 लाख लोगों को तुरंत रूस छोड़ने के लिए कहा
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगाए

 

 

कीव:

यूक्रेन ने बुधवार को इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. वहीं यूक्रेन ने अपने 30 लाख लोगों को तुरंत रूस छोड़ने के लिए कहा है. उधर, तनाव के बीच रूस ने यूक्रेन से अपने राजनयिकों को बुलाने का ऐलान कर दिया है. रूस ने पूर्वी यूक्रेन के उन इलाकों के साथ राजनयिक रिश्ते शुरू भी कर दिए हैं जिन्हें एक दिन पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी थी. रूस ने बुधवार को यूक्रेनी बैंकों और रक्षा, विदेश, आंतरिक सुरक्षा जैसी अहम वेबसाइट पर साइबर अटैक किया. वहीं डिप्टी पीएम फेदोरोव ने कहा रूस को मुंहतोड़ जवाब देंगे. 

यह भी पढ़ें : यूक्रेन पर बाइडेन-पुतिन के बीच बढ़ा टकराव, US सेना को आगे बढ़ने के निर्देश

यूक्रेन और रूस के बढ़ते तनाव के बीच युद्ध की आशंका भी बढ़ती जा रही है, लेकिन दूसरी तरफ उस पर साइबर हमले भी तेज हो रहे हैं. एक बार फिर किसी ने यूक्रेन की रक्षा और विदेश मंत्रालय की वेबसाइट को हैक करने की कोशिश की है. अभी के लिए सभी साइट पर कंट्रोल फिर हासिल कर लिया गया है. वहीं राजनयिकों का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बुधवार रात यूक्रेन में आपात सत्र आयोजित करेगी. रूस के बढ़ते खतरे के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति शांति की गुहार लगा रहे हैं. उनका कहना है कि उन्होंने व्लादिमीर पुतिन से बात करने के लिए कहा लेकिन क्रेमलिन ने कोई जवाब नहीं दिया. 

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस कड़ी में अमेरिका ने अपने साथ जर्मनी को भी जोड़ लिया है, लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन के इस फैसले को 'स्मार्ट' बताया है. यूक्रेन संकट के बीच ब्रिटेन ने भी रूस के पांच बैंकों और 3 नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया है.