logo-image

यूक्रेन पर बाइडेन-पुतिन के बीच बढ़ा टकराव, US सेना को आगे बढ़ने के निर्देश

इस बीच, उपग्रह तस्वीरों ने यूक्रेन सीमा के पास दक्षिणी बेलारूस में 100 से अधिक सैन्य वाहनों और दर्जनों सैन्य तंबू की तैनाती दिखाई देने के बाद वैश्विक चिंता बढ़ा दी है.

Updated on: 23 Feb 2022, 11:25 AM

highlights

  • बेलारूस में सैन्य वाहनों की नई तैनाती
  • बाइडेन ने कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की
  • यूक्रेन तनाव के बीच अमेरिका और रूस आमने-सामने

 

वाशिंगटन:

यूक्रेन पर पूर्व-पश्चिम का टकराव मंगलवार को नाटकीय रूप से काफी बढ़ गया है. जहां रूसी सांसदों ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपने देश के बाहर सैन्य बल का उपयोग करने के लिए अधिकृत कर दिया है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूरोपीय नेताओं ने रूसी कुलीन वर्गों और बैंकों पर प्रतिबंध लगाकर जवाब दिया. रूस द्वारा यूक्रेन के अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दो क्षेत्रों को मान्यता दिए जाने के बाद हालात और बिगड़ रहे हैं. कई पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन के बाद अब जापान ने भी अमेरिका पर प्रतिबंध लगाए हैं.

यह भी पढ़ें : यूक्रेन-रूस तनाव पर भारत की अपील, संयम और कूटनीतिक तरीके से निकाले हल 

इस बीच, उपग्रह तस्वीरों ने यूक्रेन सीमा के पास दक्षिणी बेलारूस में 100 से अधिक सैन्य वाहनों और दर्जनों सैन्य तंबू की तैनाती दिखाई देने के बाद वैश्विक चिंता बढ़ा दी है. रॉयटर्स ने बताया के अनुसार, छवियों में एक नया फील्ड अस्पताल और पश्चिमी रूस में भारी उपकरण ट्रांसपोर्टर भी दिखाया गया है जो यूक्रेनी सीमा पर बंद है. भारत ने कहा कि तनाव का बढ़ना गहरी चिंता का विषय है.

बाइडेन ने भी कही सेना बढ़ाने की बात

रूसी सेना के आगे बढ़ने की खबरों के बीच अमेरिका का भी बयान आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका NATO Baltic के सहयोगी देशों को बचाने के लिए सेना को भेज रहा है. कहा गया कि ऐसा रूस द्वारा पूर्वी क्षेत्र में ज्यादा सेना लगाने की वजह से किया जा रहा है. 

लौट रहे भारतीय छात्र

यूक्रेन के कीव से एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान, AI1946, मंगलवार रात करीब 11.30 बजे दिल्ली में उतरी. विमान में सवार ज्यादातर छात्र थे जो यूक्रेन में भारतीय दूतावास द्वारा उन्हें अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने के लिए परामर्श जारी करने के बाद लौट रहे हैं.