News Nation Logo

UK: पीएम की रेस में और आगे निकले Rishi Sunak, तीसरे राउंड में भी रहे अव्वल

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 19 Jul 2022, 07:26:22 AM
Rishi Sunak

Rishi Sunak (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • यूके के पीएम पद की रेस में नंबर वन हैं ऋषि सुनक
  • बोरिस जॉनसन के विरोध के बावजूद हो रहे मजबूत
  • तीसरे राउंड की वोटिंग में फिर से सबको पिछाड़ा

नई दिल्ली:  

यूके में इस बार भारतवंशी की सरकार बनने के चांस काफी बढ़ गए हैं. निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के जोरदार विरोध के बावजूद ऋषि सुनक यूके के पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं. तीन राउंड के इंटरनल वोटिंग में पार्टी में वो पहली पसंद बने रहे हैं. फिर भी अभी 3 लोग ऋषि सुनक के साथ इस रेस में बने हुए हैं. ऐसे में यूके के पीएम बनने की रेस में अब 4 लोग रह गए हैं. टोरी सांसदों की तीसरे राउंड की वोटिंग में भी ऋषि सुनक सबसे आगे रहे, उन्हें 115 वोट मिले. तीसरे राउंड की वोटिंग में कुल 357 वोट डाले गए. 

ऋषि को टक्कर दे रही हैं पेनी मोर्डेंट

ऋषि सुनक को सबसे ज्यादा जहां 115 वोट मिले, तो उनकी प्रतिद्वंदी पेनी मोर्डेंट 82 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं. वहीं दिग्गज लिज ट्रस 71 वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे. केमी बैडेनोच को 58 वोट मिले, वो चौथे नंबर पर रहे, जबकि 31 वोट हासिल करने वाले टॉम तुगेंदत प्रधानमंत्री पद की रेस से बाहर हो गए. 

ये भी पढ़ें: कश्मीर: जम्मू पुलिस ने तोड़ी लश्कर की कमर, LET के 5 मॉड्यूल ध्वस्त

ओपिनियन पोल भी सुनक के पक्ष में

ऋषि सुनक को न सिर्फ कंजर्वेटिव पार्टी में समर्थन मिल रहा है, बल्कि आम जनता में भी उनके प्रति समर्थन बढ़ता ही जा रहा है. एक ओपिनियन पोल के मुताबिक, यूके की कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे. हाल ही में हुए ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया. पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक थे.

यूके के पूर्व हेल्थ मिनिस्टर सुनक के पक्ष में खड़े

बोरिस जॉनसन की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे मैट हैनकॉक ने ऋषि सुनक को यूके के लिए बेस्ट बताया है. उनका कहना है कि सुनक का एशियाई मूल का होना, उनके आड़े नहीं आएगा. वो न सिर्फ सक्षम हैं, बल्कि उनमें जिम्मेदारियों को निभाने की जबरदस्त क्षमता हैं. हालांकि यूके के निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक की खुलकर खिलाफत कर रहे हैं. जॉनसन ने तो यहां तक कह दिया है कि लोग किसी का भी समर्थन करें, सुनक का न करें. इसके लिए बाकायदा वो एक अभियान भी चला रहे हैं. जॉनसन लिज ट्रस का समर्थन कर रहे हैं, जिन्हें तीसरे राउंड की वोटिंग में तीसरा स्थान मिला है.

First Published : 19 Jul 2022, 07:26:22 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.