News Nation Logo
Banner

ब्रिटेन में लोगों को मास्क से मिलेगी मुक्ति, PM बोरिस जॉनसन ने दिए संकेत

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने कहा कि देशवासियों के लिए इस महीने से कानूनी रूप से मास्क पहनने और बंद सार्वजनिक स्थलों पर कम से कम एक मीटर (तीन फुट) की दूरी बनाए रखने की बाध्यता नहीं होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Jul 2021, 11:18:09 AM
Boris Johnson

Boris Johnson (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ब्रिटेन में कोरोना से तेजी से सुधर रहे हालात
  • ब्रिटेन में करीब आधी से अधिक आबादी को लग चुकी वैक्सीन
  • पीएम बोरिस जॉनसन ने मास्क की अनिवार्यता खत्म करने के संकेत दिए

नई दिल्ली:

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को रफ़्तार मिलने के बाद लॉकडाउन (Lockdown) से बाहर इंग्लैंड के रोडमैप के अंतिम चरण के तहत अधिकांश कोरोनावायरस (COVID-19) प्रतिबंधों से छुटकारा मिलना तय हो गया है. सोमवार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने सोमवार को इसकी घोषणा की.  जॉनसन ने डाउनिंग स्ट्रीट में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा 19 जुलाई से इंग्लैंड में फेस मास्क और डिस्टेंसिंग नियमों की कानूनी रूप से आवश्यकता नहीं होगी. बोरिस जॉनसन ने कहा कि देशवासियों के लिए इस महीने से कानूनी रूप से मास्क पहनने और बंद सार्वजनिक स्थलों पर कम से कम एक मीटर (तीन फुट) की दूरी बनाए रखने की बाध्यता नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- फरार होने की कोशिश करने वाले आरोपी का एनकाउंटर सही है- CM हिमंत बिस्वा सरमा

जॉनसन ने कहा कि जब देश में लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच जाएगी तो कानूनी पाबंदियों को मानना व्यक्तिगत इच्छा पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा कि पाबंदियां हटाने की प्रक्रिया 19 जुलाई से शुरु होगी. हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला 12 जुलाई को लिया जाएगा. उन्होंने कहा निजी घरों के अंदर छह का नियम भी हटा दिया जाएगा और घर से काम करने के मार्गदर्शन को खत्म कर दिया जाएगा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड में कोरोनावायरस प्रतिबंधों के लिए केवल ब्रिटिश सरकार जिम्मेदार है. 

बता दें कि ब्रिटेन में कोविड-19 से 1 लाख 28 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जो पश्चिमी यूरोप में सबसे अधिक है. बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के चलते संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं. इससे पहले ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने रविवार को कहा था कि आगामी सप्ताह में लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही हम मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, हमें अब एक अलग दौर में जाना होगा जहां, हम वायरस के साथ रहना सीखते हैं, हम सावधानी बरतते हैं और इसके साथ ही हमें व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी लेनी होगी.

ये भी पढ़ें- कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच पीएम मोदी की अहम बैठक रद्द, नड्डा के घर बढ़ी हलचल

ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ ऑफिशियल्स का कहना है कि देश में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के कारण वायरस कमजोर हुआ है, मौतों की संख्या भी घटी है. यही कारण है कि हम अब नियमों में कुछ हद तक ढील दे सकते हैं. ब्रिटेन की करीब आधी से अधिक आबादी को वैक्सीन की डोज लग चुकी है. करीब 8 करोड़ लोगों को वैक्सीन की एक डोज, 4 करोड़ के करीब लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. यही कारण है कि अब कोरोना का असर यहां कुछ हद तक कम हुआ है.

First Published : 06 Jul 2021, 11:07:54 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.