logo-image

UK के पूर्व पीएम गार्डन ब्राउन बोले, पुतिन हमेशा से खतरनाक इंसान; मॉस्को में मुझे किया था बेइज्जत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे गॉर्डन ब्राउन ने बताया कि कैसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें अपमानित करने की कोशिश की थी. पुतिन ने ऐसा गॉर्डन ब्राउन की 2006 की रूस यात्रा के समय किया था. पुतिन ने ब्राउन को अलग-अलग तरीकों से...

Updated on: 20 Jun 2022, 01:25 PM

highlights

  • पुतिन ने साल 2006 में किया था गार्डन को बेइज्जत
  • मॉस्को में उनके साथ की थी अराजनयिक हरकत
  • पुतिन खतरनाक आदमी, पश्चिमी देशों ने बंद कर ली थी आंखें

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे गॉर्डन ब्राउन (Gordon Brown) ने बताया कि कैसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें अपमानित करने की कोशिश की थी. पुतिन ने ऐसा गॉर्डन ब्राउन की 2006 की रूस यात्रा के समय किया था. पुतिन ने ब्राउन को अलग-अलग तरीकों से छोटा दिखाने की कोशिश की. पूर्व PM गॉर्डन ब्राउन (Gordon Brown) ने यूक्रेन युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों की भी कमी निकाली. उन्होंने कहा कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) हमेशा से खतरनाक इंसान रहे हैं, लेकिन पश्चिमी देशों ने उनपर सही तरीके से नजर नहीं रखी.

तीन साल प्रधानमंत्री रहे थे ब्राउन

गॉर्डन ब्राउन ब्रिटेन की लेबर पार्टी से 2007 से लेकर 2010 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे हैं. हालांकि पुतिन ने ब्राउन के साथ यह हरकत 2006 के उनके क्रेमलिन (मॉस्को) दौरे के दौरान की थी, तब तक ब्राउन प्रधानमंत्री नहीं बने थे. 2006 में वो प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर की सरकार में Chancellor of Exchequer यानि वित्त मंत्री थे. ब्राउन 1997 से लेकर 2007 तक इस पद पर रहे थे. इसके बाद वह तीन साल तक प्रधानमंत्री रहे.

पुतिन ने पहन लिए थे ऊंची एड़ी के जूते

2006 की यात्रा के दौरान गॉर्डन ब्राउन को दबाव में रखने के लिए पुतिन ने ऊंची एड़ियों के जूते पहन लिए थे ताकि पुतिन उनके सामने छोटे न लगें. आपको बता दें कि 5 फीट 7 इंच के पुतिन ब्राउन से ऊंचाई में 3 इंच छोटे हैं. साथ ही मीटिंग के समय पुतिन ने ब्राउन को एक बहुत ही नीची कुर्सी बैठने को दी थी और खुद पुतिन एक ऊंची जगह पर बैठे थे. पुतिन ने यह सब ब्राउन को नीचा दिखाने और अपमानित करने के लिए किया था.

ये भी पढ़ें: US: वॉशिंगटन DC में गोलीबारी, कई हताहत; पुलिस अधिकारी की हालत गंभीर

मुलाकात में पुतिन ब्राउन के जीवन के बारे में उन्हीं को बताने लगे, जिसे वो कुछ इंडेक्स कार्डस् से पढ़कर सुना रहे थे. ब्राउन का कहना है कि जैसे उन्हें यह दिखाना चाह रहे थे कि वो मेरे बारे में कितना कुछ जानते हैं. उस वक़्त ब्राउन वित्त मंत्री के तौर पर दौरा कर रहे थे.

यूक्रेन युद्ध पर गिनाई पश्चिमी देशों कमियां

पूर्व प्रधानमंत्री ब्राउन (Gordon Brown) ने यूक्रेन युद्ध पर भी पश्चिमी देशों की कमी निकाली. उन्होंने कहा कि 2014 में जब रूस ने क्राइमिया (Crimea)  पर कब्जा किया और उसके बाद पश्चिमी देशों ने कोई कार्रवाई नहीं की. पश्चिमी देशों की इसी निष्क्रियता (Inaction) ने पुतिन को अब 2022 में यूक्रेन पर हमला करने के लिए प्रेरित किया. गार्डन ब्राउन ने कहा कि पुतिन पर ठीक से नजर नहीं रखी गई, वह हमेशा से ही खतरनाक रहे हैं.