logo-image

यूके व ईयू के बीच विंडसर फ्रेमवर्क समझौता

यूके व ईयू के बीच विंडसर फ्रेमवर्क समझौता

Updated on: 25 Mar 2023, 12:35 PM

लंदन:

उत्तरी आयरलैंड में ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार तनाव को कम करने के उद्देश्य से ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) ने औपचारिक रूप से एक नए सौदे को अपनाया, दोनों पक्षों ने एक संयुक्त बयान में इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली और यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मारोस सेफकोविक ने शुक्रवार को लंदन में अपनी बैठक के दौरान विंडसर फ्रेमवर्क सौदे पर हस्ताक्षर किए।

उनके संयुक्त बयान के अनुसार, यूके और यूरोपीय संघ दोनों ने सकारात्मक ²ष्टिकोण लिया था और भविष्य के किसी भी व्यापार के मुद्दों को हल करने के लिए ढांचे का उपयोग करने को अपने इरादे की पुष्टि की थी। लंबी बातचीत के बाद फरवरी में नए सौदे की सामग्री को अंतिम रूप दिया गया।

इसका उद्देश्य अपने पूर्ववर्ती, उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल द्वारा बनाए गए व्यापारिक मुद्दों को हल करना है, जो उत्तरी आयरलैंड में आने वाले ब्रिटिश सामानों पर सीमा जांच लगाता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद सेफकोविच ने कहा कि यूरोपीय संघ उत्तरी आयरलैंड में सभी को सुनना जारी रखेगा और शांति प्रक्रिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि, दोनों पक्षों ने हमारे दोनों हितों के लाभ के लिए सुना, समझा और कार्य किया। अब विंडसर फ्रेमवर्क उस वास्तविक जुड़ाव और साझा ²ष्टि का परिणाम है।

अपनी ओर से, चतुराई से कहा कि वार्ता विचारशील, पेशेवर और दोस्ती और सहयोग की भावना में थी।

उन्होंने कहा, हमने जो हासिल किया वह यूरोपीय संघ के एकल बाजार की रक्षा की, ब्रिटेन के आंतरिक बाजार की रक्षा की, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बेलफास्ट समझौते के तत्वों की रक्षा की।

नए सौदे के एक केंद्रीय तत्व के रूप में, स्टॉर्मोंट ब्रेक - उत्तरी आयरलैंड विधानसभा के आयरिश नाम को लेते हुए - का उद्देश्य उत्तरी आयरलैंड के सांसदों को इस क्षेत्र में लागू होने वाले यूरोपीय संघ के नियमों पर अधिक अधिकार देना है।

जबकि उत्तरी आयरलैंड के राजनीतिक दल मोटे तौर पर ढांचे का समर्थन करते हैं, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने सवाल उठाया है कि स्टॉर्मोंट ब्रेक कैसे काम करेगा।

विरोध के संकेत के रूप में, पार्टी ने राजनीतिक स्थिरता को कम करते हुए एक साल से अधिक समय तक स्टॉर्मोंट में सत्ता-साझाकरण सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

शुक्रवार को डीयूपी सांसद ग्रेगरी कैंपबेल ने कहा कि अनुसमर्थन अंतिम शब्द नहीं था। इसे उत्तरी आयरलैंड के लोगों के पास वापस आना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.