logo-image

PM मोदी का मुरीद बना UAE का मंत्री, पाक छोड़ भारत से दोस्ती पर कही बड़ी बात

पड़ोसी देश पाकिस्तान के राजनीतिक सहयोगी समझे जाने वाले यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) से भारत के लिए बहुत ही अच्छी खबर आई है. पाक के करीबी समझे जाने वाले UAE के व्यापार मंत्री सानी बिन अहमद अल जायेदी ने भारत के साथ मधुर होते संबंध की जमकर सराहना की .

Updated on: 29 Mar 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

पड़ोसी देश पाकिस्तान के राजनीतिक सहयोगी समझे जाने वाले यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) से भारत के लिए बहुत ही अच्छी खबर आई है. पाकिस्तान के करीबी समझे जाने वाले UAE के व्यापार मंत्री सानी बिन अहमद अल जायेदी ने भारत के साथ मधुर होते संबंध की जमकर सराहना की है. उन्होंने कहा कि भारत के साथ यूएई का संबंध किसी समझौते से परे है. इसके साथ ही उन्होंने भारत के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए अपने तीन सहयोगी मंत्रियों और बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ 12-15 मई तक भारत की यात्रा करने का भी ऐलान किया है. 

ये भी पढ़ेंः भारत खत्म करा सकता है रूस-यूक्रेन जंग, PM मोदी पर टिकीं UN की निगाहें

दरअसल, दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए इसी साल फरवरी माह में भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (CEPA) हुआ था. इस समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार को गति देना है. इस समझौते के तहत भारत और यूएई के बीच 2030 तक व्यापार बढ़ाकर $250 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचाना है. इस समझौते की तारीफ करते हुए यूएई के व्यापार मंत्री सानी बिन अहमद अल जायेदी ने कहा है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के संबंध समझौतों से परे हैं. इसके साथ ही उन्होंने इस समझौते की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे इस समझौते से बड़ा कोई समझौता नहीं दिखता.  इसके आगे उन्होंने कहा कि भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (CEPA) सबसे बड़ा समझौता है, जिस पर हमने दस्तखत किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में लगता है कि हमें संशोधित करना है तो हम वो भी करेंगे. समझौते से उत्साहित जायेदी ने कहा कि हम तीन मंत्रियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ 12 -15 मई तक भारत का दौरा करेंगे. इस दौरान बार पर विशेष रूप से चर्चा होगी कि हम इस समझौते को कैसे लागू कर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं.

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी समझौते को बताया अहम
वहीं, भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (CEPA) पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यूएई के साथ हमारी साझेदारी आर्थिक, रणनीतिक और भू-राजनीतिक है. हमें अपने लक्ष्यों को पुनर्निर्धारित करने और एक व्यापक कैनवास की तलाश करने की जरूरत है, ताकि इस साझेदारी का समुचित लाभ उठाया जा सके.  उन्होंने कहा कि इस समझौते के बाद 2030 तक यूएई और भारत के बीच व्यापार $250 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ेंः ICHRRF ने माना कश्मीरी पंडितों का हुआ था नरसंहार, सरकार से भी मानने की मांग

फरवरी में हुआ था सीईपीए समझौता
दरअसल, इसी वर्ष फरवरी में भारत और UAE ने ऐतिहासिक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (CEPA) पर हस्ताक्षर किए थे, इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार को अगले 5 वर्षों में बढ़ाकर 100 मिलियन अमरीकी डॉलर तक लाना है. गौरतलब है कि इस समझौते पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे.

HIGHLIGHTS

  • यूएई के व्यापार मंत्री बोले हमारे रिश्ते समझौतों से परे
  • भारत के साथ हुए समझौते को बताया सबसे बड़ा
  • अब 3 मंत्रियों के साथ 12-15 मई तक करेंगे भारत दौरा