logo-image

US: अमेरिका के नेवादा में एयर शो के दौरान हादसा, आपस में टकराए दो विमान, दोनों पायलटों की मौत

Plane Crash in US: अमेरिका के नेवादा मे एक एयर शो के दौरान दो विमान आपस में टकरा कर क्रैश हो गए. इस हादसे में दोनों विमानों के पायलटों की मौत हो गई. हादसे के बाद एयर शो को रद्द कर दिया गया.

Updated on: 18 Sep 2023, 09:59 AM

highlights

  • अमेरिका के नेवादा में दो विमानों की भिड़ंत
  • एयर शो के दौरान आपस में टकराए विमान
  • दोनों विमानों के पायलटों की मौत

New Delhi:

Plane Crash in US: अमेरिका के नेवादा प्रांत में एयर शो के दौरान दो विमान आपस में टकरा गए. इसके बाद दोनों विमानों में आग लग गई. इस हादसे में दोनों विमानों के पायलटों की मौत हो गई. हादसा रविवार को उस वक्त हुआ जब नेवादा के रेनो में नेशनल चेंपियनशिप एयर रेस और एयर शो का आयोजन चल रहा था. इसी दौरान दोनों विमान आसमान में टकरा गए और उसके बाद उनमें आग लग गई. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, हादसा रविवार दोपहर करीब 2:45 बजे हुआ. दोनों विमानों में सिर्फ पायलट ही सवार थे.

ये भी पढ़ें: Anantnag Encounter: अनंतनाग में आज मुठभेड़ का छठवां दिन, घने जंगल में चल रहा सेना का अभियान

रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, आज दोपहर (रविवार) टी-6 गोल्ड रेस के समापन पर लैंडिंग के समय दो विमान टकरा गए और इसकी पुष्टि हो गई है कि दोनों पायलटों की मौत हो गई है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में एक बयान में आयोजकों ने दोनों पायलटों की पहचान निक मैसी और क्रिस रशिंग के रूप में की. बयान में कहा गया कि विशेषज्ञ कुशल पायलट और टी-6 क्लास में गोल्ड विजेता, मैसी ने सिक्स-कैट का संचालन किया. वहीं रशिंग ने बैरन रिवेंज में उड़ान भरी. हादसे के बाद दोनों पायलटों के परिवारों को सूचित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Indian Navy Order: भारतीय नौसेना की और बढ़ेगी ताकत, 2 लाख करोड़ की खरीद को मिली मंजूरी

हादसे के बाद रद्द किया गया कार्यक्रम

बयान में कहा गया कि इस दुर्घटना में किसी अन्य के घायल होने की सूचना नहीं है, वहीं विमानों की टक्कर के बाद शेष कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बयान में, संघीय विमानन प्रशासन, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) ने कहा कि वह दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है. एजेंसी ने दोनों विमानों की पहचान उत्तरी अमेरिकी टी-6जी और उत्तरी अमेरिकी एटी-6बी के रूप में की. उन्होंने कहा कि दोनों विमानों ने अभी-अभी रेस पूरी की है. हादसे का शिकार हुए उत्तरी अमेरिकी टी-6 जी और उत्तरी अमेरिकी एटी-6बी विमान सिंगल इंजन वाले थे.

ये भी पढ़ें: Parliament Special Session: आज से शुरू होगा संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र, ये बिल किए जाएंगे पेश

एक दूसरे से आधा मील दूर गिरा विमानों का मलबा

एनटीएसबी ने कहा, "प्रत्येक विमान का मलबा एक-दूसरे से आधा मील की दूरी पर गिरा." उन्होंने कहा कि मलबे को विश्लेषण के लिए एक ऑफ-साइट सुविधा में ले जाया जाएगा. सीएनएन के मुताबिक, कार्यक्रम आयोजकों ने कहा कि वे दुर्घटना के कारण की पहचान करने के लिए एनटीएसबी और "सभी स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे सभी पायलटों, दर्शकों और स्वयंसेवकों को इस दौरान आवश्यक समर्थन मिले." बता दें कि नेवादा में ये एयर शो पिछले पांच दशकों से चल रहा है. जिसे देखने के लिए नेवादा और दुनियाभर के विमानन उत्साही लोग वहां पहुंचते हैं. पिछले एक दशक में, इस कार्यक्रम में दस लाख से अधिक दर्शक पहुंचे हैं.