News Nation Logo

BREAKING

दो बड़े समुद्री तूफानों से एशिया में भीषण तबाही का अंदेशा, इन तीन देशों पर मंडरा रहा है खतरा

पूर्वी एशिया के पानी में दो बड़े तूफान बन गए हैं, दोनों के आने वाले दिनों में तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ इस क्षेत्र में तबाही मचाने का अनुमान है. सेम्पाका तूफान मंगलवार तड़के दक्षिण चीन सागर के ऊपर एक तूफान में बदल गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 20 Jul 2021, 01:52:42 PM
Two major storms form in East Asia

दो बड़े समुद्री तूफानों से एशिया में भीषण तबाही का अंदेशा (Photo Credit: @CnnNews)

highlights

  • पूर्वी एशिया में दो बड़े तूफान
  • चीन, जापान और ताइवान के लिए खतरा
  • ओलंपिक खेलों पर पड़ सकता है असर 

 

नई दिल्ली:

पूर्वी एशिया के दो बड़े सुमद्री तूफान से भीषण तबाही का खतरा बन गया हैं, आने वाले दिनों में तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ तबाही मचाने का अनुमान है. सेम्पाका तूफान मंगलवार तड़के दक्षिण चीन सागर के ऊपर एक तूफान में बदल गया है, जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे (75 मील प्रति घंटे) तक थी. यह हांगकांग के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 185 किलोमीटर (115 मील) की दूरी पर 5 बजे (5 बजे ईटी) तक स्थित था. दरअसल, सेम्पाका तूफान को इतना तेज होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि वह जमीन के बेहद करीब से चल रहा है.

यह भी पढ़ें : संसद में व्यवधान...रिपोर्ट लीक होने का समय, अमित शाह की क्रोनोजॉली समझिए

हांगकांग ऑब्जर्वेटरी के टाइफून के अनुसार, तेज हवा सिग्नल नंबर 3 हांगकांग के लिए प्रभावी था, जिसकी गति 41 से 62 किलोमीटर प्रति घंटे (लगभग 25-40 मील प्रति घंटे) की आंकी गई. वहीं, बताया जा रहा है कि अन्य तूफान भी उत्तर की तरफ आगे बढ़ रहे है, मुख्य रूप से जापान के दक्षिणी द्वीपों और ताइवान को प्रभावित कर सकते है. अनुमान है कि मंगलवार की रात एक तूफान बेहत तेज रफ्तार से आगे बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें : गहलोत मंत्रिमंडल फेरबदल का काउंटडाउन शुरू!, जानें किसे मिल सकती है जगह

बता दें कि टोक्यो में शुक्रवार को शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों से पहले इन-फा तूफान से जापान में बारिश होने की उम्मीद है. सेम्पाका के प्रभाव से चीन के गुआंगडोंग प्रांत के यांगजियांग शहर के पास मंगलवार को लैंडस्लाइड होने की उम्मीद है, जिससे इस हफ्ते देश के दक्षिणपूर्वी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं इसके प्रभाव से इन शहरों में भी इसका असर व्यापक रूप से होगा, जिसमें ग्वांगडोंग, गुआंग्शी और हैनान प्रांतों में 100 से 200 मिलीमीटर (लगभग 4 से 8 इंच) बारिश होने का अनुमान है. शुक्रवार तक इन स्थानों पर 500 मिलीमीटर (लगभग 20 इंच) तक बारिश हो सकती है. विशेष रूप से तट के पास तेज़, तेज़ हवाएं भी चलेंगी. ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर ने कहा कि सेम्पाका इन इन शहरों के ऊपर से गुजरेगा और संभावना है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण चीन सागर में वापस आ जाएगा, जिससे बारिश और बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा. खासतौर पर तटीय इलाके के पास ज्यादा खतरा है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Jul 2021, 01:28:22 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो