logo-image

पाकिस्तान पर तुर्की की टेढ़ी नजर, वीजा नीति सख्त- अस्थायी परमिट बंद

पाकिस्तान ( Pakistan) को लेकर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुर्की ( Turkey ) भी किनारा करने लगा है. पाकिस्तानी नागरिकों के लिए तुर्की सरकार ने अपनी वीजा नीति सख्त (strict visa policy) करने और अस्थायी परमिट पर रोक लगाने का फैसला किया है.

Updated on: 30 Apr 2022, 08:37 AM

highlights

  • पाकिस्तान के नागरिकों की हरकतें तुर्की प्रशासन को परेशान कर रहीं
  • तुर्की पुलिस ने अपराधी पाकिस्तानी नागरिकों की गिरफ्तारी तेज कर दी
  • पाकिस्तानी नागरिकों के सामने बड़े पैमाने पर रोजगार का संकट

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ( Pakistan) को लेकर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुर्की ( Turkey ) भी किनारा करने लगा है. पाकिस्तानी नागरिकों के लिए तुर्की सरकार ने अपनी वीजा नीति सख्त (strict visa policy) करने का फैसला किया है. इसके अलावा नए अस्थायी परमिट जारी करने पर भी रोक लगाने का निर्णय लिया है. तुर्की में रोजगार के लिए बड़ी संख्या में पाकिस्तानी नागरिक जाते और रहते हैं. वहीं दोनों देशों का इस्लामिक लगाव भी काफी मजबूत माना जाता है. इसके बावजूद पाकिस्तान पर तुर्की की नाराजगी को लेकर कई वजह सामने आ रही है.

तुर्की की राजधानी अंकारा और सबसे बड़े शहर इस्तांबुल समेत कई अन्य प्रमुख शहरों में भारी संख्या में रहने वाले पाकिस्तान के नागरिकों की हरकतें प्रशासन को परेशान कर रही हैं. इस्तांबुल में कुछ दिन पहले ही चार नेपाली नागरिकों का अपहरण कर छह पाकिस्तानियों ने खूब टॉर्चर किया था. तक्सिम स्क्वायर के पास से चार नेपाली नागरिकों को अगवा कर टॉर्चर करने के बाद उन्हें छोड़ने के लिए फिरौती में बड़ी रकम की मांग की थी. 

कड़ी मशक्कत के बाद 6 पाकिस्तानी किडनैपर गिरफ्तार

तुर्की पुलिस ने कई दिनों की बड़ी मशक्कत के बाद किडनैपर छह पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार करने के साथ ही नेपाली नागरिकों को आजाद कराया था. इस वाकए के बाद तुर्की पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर आपराधिक वारदातों में शामिल पाकिस्तानी नागरिकों की गिरफ्तारी तेज कर दी थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान को हटाए जाने का विरोध करने वाले कुछ पाकिस्तानी नागरिक को भी तुर्की पुलिस ने गिरफ्तार किया था.  पाकिस्तानी राजनयिकों के दखल के बाद उन सबको दूतावास के हवाले कर दिया गया था.

पाकिस्तानियों के सामने बड़े पैमाने पर रोजगार का संकट

तुर्की के सबसे बड़े शहर में खुलेआम किडनैपिंग में पाकिस्तानी नागरिकों का हाथ सामने आने की बड़ी घटना के बाद नया सरकारी फैसला सामने आया है. देश में तमाम आपराधिक वारदातों में पाकिस्तानियों की संलिप्तता की पुष्टि के बाद तुर्की सरकार ने सख्त  रूख अख्तियार कर लिया है. इस तरह पाकिस्तानी नागरिकों के लिए अब तुर्की का वीजा पाना आसान नहीं होगा. इसके अलावा तुर्की सरकार ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए जारी किये जाने वाले अस्थायी निवास परमिट पर भी रोक लगाने का फैसला किया है. इस परमिट के बिना पाकिस्तानी नागरिकों का तुर्की में जाना और रुकना बेहद मुश्किल हो जाएगा. साथ ही उनके सामने बड़े पैमाने पर रोजगार का संकट भी पैदा होगा.

ये भी पढ़ें - तो इस वजह से Elon Musk ने ख़रीदा Twitter, कोई शौक नहीं बल्कि दिल पर लगी थी ये बात