logo-image

पेशावर कोर कमांडर के नेतृत्व में बातचीत में पाकिस्तान पक्ष : टीटीपी प्रमुख

पेशावर कोर कमांडर के नेतृत्व में बातचीत में पाकिस्तान पक्ष : टीटीपी प्रमुख

Updated on: 01 Jul 2022, 12:20 AM

पेशावर:

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रमुख मुफ्ती नूर वली महसूद ने कहा है कि पाकिस्तानी वार्ताकारों के साथ शांति वार्ता जारी है।

वार्ता अफगान तालिबान के साथ मध्यस्थ के रूप में कार्य कर रही है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिबंधित समूह के नेता ने दावा किया कि टीटीपी का प्रतिनिधित्व महसूद करते हैं और पाकिस्तानी पक्ष का प्रतिनिधित्व पेशावर कोर कमांडर द्वारा किया जाता है।

पहले मई में यह बताया गया था कि पेशावर कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के नेतृत्व में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने काबुल का दौरा किया और कथित तौर पर प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। अफगान पत्रकारों और सूत्रों के अनुसार, एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह सूचना दी।

हालांकि, विकास के बारे में दोनों ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी, लेकिन रिपोटरें ने सुझाव दिया कि यह अफगान तालिबान द्वारा पाकिस्तान और टीटीपी के बीच किसी तरह के सौदे के लिए नए सिरे से आगे बढ़ाने का हिस्सा है।।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अफगान पत्रकार बिल सरवरी ने ट्वीट किया, पेशावर आर्मी कोर कमांड के प्रमुख फैज हमीद अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ टीटीपी के साथ बातचीत के लिए काबुल पहुंचे थे।

टीटीपी आतंकवादी संगठनों का एक प्रतिबंधित समूह है जो वर्तमान में अफगानिस्तान के अंदर अपने सुरक्षित पनाहगाह से बाहर चल रहा है। इसने 2007 में अपनी स्थापना के बाद से पाकिस्तान में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों का श्रेय लेने का दावा किया है।

यूट्यूब पर अपलोड किए गए एक साक्षात्कार में, टीटीपी प्रमुख ने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा टीटीपी पुरुषों की लगातार छापेमारी और गिरफ्तारी से बातचीत की प्रक्रिया को खतरा है।

मुफ्ती नूर वली महसूद ने 2018 में अफगानिस्तान के अंदर अमेरिकी ड्रोन हमले में अपने पूर्ववर्ती मुल्ला फजलुल्लाह - उपनाम मुल्ला रेडियो की मृत्यु के बाद टीटीपी प्रमुख के रूप में पदभार संभाला।

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान की ओर से केवल तर्कसंगत मांगों को स्वीकार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनावश्यक मांगों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या हाल के हमलों में टीटीपी को नुकसान हुआ है, महसूद ने ब्योरा देने से इनकार कर दिया। हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए टीटीपी के भीतर अंदरूनी कलह को स्वीकार किया कि पाकिस्तान और उसके हितों के खिलाफ हमले समूह के पुनर्गठन और समूह के सदस्यों के बीच आंतरिक संघर्ष के कारण थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.