News Nation Logo
Banner

डोनाल्ड ट्रंप के व्हाइट हाउस लौटने से डर गए हैं पत्रकार, जानें पीछे की बड़ी वजह

कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के अस्पताल से व्हाइट हाउस लौटने के बाद उनके समाचार देने वाले पत्रकारों के लिए यह चिंता का विषय बन गया है.

By : Nitu Pandey | Updated on: 06 Oct 2020, 03:25:45 PM
donald trump

डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: PTI)

न्यूयॉर्क:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के अस्पताल से व्हाइट हाउस लौटने के बाद उनके समाचार देने वाले पत्रकारों के लिए यह चिंता का विषय बन गया है. व्हाइट हाउस के समाचार देने वाले तीन पत्रकार हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे, जिसके लिए मास्क पहनने जैसे सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने को जिम्मेदार ठहराया गया है.

वहीं सोमवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी के वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद पत्रकारों में बेचैनी और बढ़ गई. पत्रकार इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर संक्रमित ट्रम्प ने उन्हें संवाददाता सम्मेलन के लिए बुलाया तो उनकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाएगी. मैकनेनी के संक्रमित पाए जाने के बाद ‘फॉक्स न्यूज’ के संवाददाता जॉन रॉबर्ट्स ने भी अपनी जांच कराई. उन्होंने मैकनेनी से गत बृहस्पतिवार को मुलाकात की थी.

इसे भी पढ़ें: चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी: आज भारत समेत ये चार बड़े देश बनाएंगे रणनीति

उस दैरान मैकनेनी और उनके सहयोगी ने मास्क नहीं पहना था. उनकी सहयोगी भी बाद में वायरस से संक्रमित पाई गईं. हालांकि जांच में रॉबर्ट्स के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है. ‘अमेरिकन अर्बन रेडियो नेटवर्क’ की संवाददाता अप्रैल राईन ने कहा कि वह ट्रम्प और उनकी टीम पर काफी गुस्सा हैं, जिन्होंने उनके सहयोगियों की जान को खतरे में डाला. ‘सीएनएन’ की कैटलिन कॉलिंस ने कहा कि यह बेहद ‘‘गैर जिम्मेदाराना’’ था.

‘एबीसी न्यूज’ के जॉनथन कार्ल ने कहा, ‘‘ यह काफी निराशाजनक है सच कहूं तो यह आपको काफी क्रोधित करता है.’’ इस बीच, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा कि ट्रम्प उनसे जुड़े समाचार देने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं. उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान मौजूदा सीडीसी दिशा-निर्देशों और कोविड-19 के संक्रमण को सीमित करने के सभी तरीकों का पालन करता है.

और पढ़ें:अस्पताल से ट्रंप को मिली छुट्टी, बोले- जल्द शुरू करूंगा चुनाव प्रचार

‘व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंट्स एसोसिएशन’ ने संवाददाता सम्मेलन कक्ष के दरवाजे पर ‘मास्क आवश्यक है’ लिखा है. कार्ल ने कहा, ‘‘ वे लोग जो आदतन उस नियम का पालन नहीं करते हैं, वे व्हाइट हाउस के कर्मचारी हैं.’’ ‘सीबीएस न्यूज’ की संवाददाता वेइजिया जियांग ने बताया कि मास्क ना पहनने पर सवाल करने पर उनका कहना होता है कि कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है. जबकि डॉक्टरों का कहना है कि जांच में संक्रमित ना होने की पुष्टि होने का मतलब यह नहीं है कि आप संक्रमित नहीं हो सकते. 

First Published : 06 Oct 2020, 03:24:37 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो