logo-image

चीन पर शिकंजा कसने की तैयारी: आज भारत समेत ये चार बड़े देश बनाएंगे रणनीति

अपनी सामरिक और आर्थिक ताकत के घमंड में चूर चीन की हेकड़ी निकालने के लिए आज चार देश मिलकर रणनीति बनाएंगे. चीन पर शिकंजा कसने के मकसद से आज जापान के टोक्यो में 'क्वाड' समूह की अहम बैठक होने वाली है.

Updated on: 06 Oct 2020, 10:17 AM

टोक्यो:

अपनी सामरिक और आर्थिक ताकत के घमंड में चूर चीन की हेकड़ी निकालने के लिए आज चार देश मिलकर रणनीति बनाएंगे. चीन पर शिकंजा कसने के मकसद से आज जापान के टोक्यो में 'क्वाड' समूह की अहम बैठक होने वाली है. 'क्वाड' नाम के इस चतुर्भुजीय संगठन में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के चार देश भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. क्वाड मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान महत्वपूर्ण घोषणाएं और महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: अस्पताल से ट्रंप को मिली छुट्टी, बोले- जल्द शुरू करूंगा चुनाव प्रचार

जापान ने उम्मीद जताई है कि बैठक चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुकाबला करने पर केंद्रित ‘स्वतंत्र और मुक्त हिन्द-प्रशांत’ पहल पर चारों सदस्य देशों की भागीदारी को बढ़ाने में मदद करेगी. कोविड-19 महामारी के बाद से विदेश मंत्रियों की यह पहली व्यक्तिगत बैठक है. यह बैठक विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मैरिसे पाइने और जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी को चर्चा का एक मंच प्रदान करेगी.

बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत-अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री टोक्यो पहुंच चुके हैं. जापानी अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्री कोविड-19 महामारी के प्रभाव और व्यापक सुरक्षा एवं आर्थिक सहयोग के लिए 'स्वतंत्र और मुक्त हिन्द-प्रशांत' पहल पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: चीन ने दी अटल टनल को बर्बाद करने की गीदड़भभकी

उधर, टोक्यो में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. पोम्पिओ और जयशंकर के बीच फोन पर नियमित अंतराल पर बातचीत होती रहती है, लेकिन चीन के साथ सीमा पर भारत के हालिया तनाव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी.