logo-image

Israel Palestine War : इजराइल की घातक जवाबी कार्रवाई से बंकर में छुपे हमास के टॉप लीडर्स, जान बचाने के लिए खोज रहे हैं उपाय

हमास नेता इजरायल के हमले से डरे हुए हैं. वे अपनी जान बचाने के लिए बंकरों में शरण ले रहे हैं.

Updated on: 09 Oct 2023, 09:08 PM

highlights

  • हमास के आतंकी संगठनों को निशाना बना रहा है
  • इजराइल को पूरा समर्थन देने को कहा है
  • हमास के बड़े नेताओं को ख़तरा महसूस कर रहे हैं

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर दुनिया की नजर थी कि इसी बीच इजराइल पर बड़ा आतंकी हमला हो गया. ये हमला हमास की ओर से था. हमास ने शनिवार को इजराइल पर 3 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे, जिसके बाद हमास और इजराइल के बीच युद्ध छिड़ गया. हमास के हमले के बाद अमेरिका, इंग्लैंड, भारत और कई यूरोपीय देश इजराइल के समर्थन में सामने आए हैं. हमास के समर्थन में सीरिया, लेबनान और ईरान जैसे मुस्लिम देश शामिल हैं. अमेरिका ने इजराइल को पूरा समर्थन देने को कहा है.

इस खबर को भी पढ़ें- इजरायल ने हमास के 413 आतंकियों को उतारा मौत के घाट, युद्ध में अब तक 1100 से ज्यादा की गई जान

इजराइल नहीं छोड़ने वाला

इस युद्ध में अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और 2300 लोग घायल हुए हैं. हमास के हमले से इजराइल में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में करीब 413 आतंकी मारे गए हैं. इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले ही दिन इसे स्टेट ऑफ वॉर घोषित कर दिया.

ऐसे में इजराइल अब पूरी तरह से हमलावर मोड में है. वह लगातार हमास के आतंकी संगठनों को निशाना बना रहा है. इजराइल हमास के वरिष्ठ नेताओं के ठिकानों को भी निशाना बना रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि इजराइल के इस हमले के कारण हमास के कई बड़े नेता बंकरों में छिप गए हैं.

हमास के नेता की मौत बंकरों में हो सकती है

आपको बता दें कि हमास ने अपने इलाकों में कई अत्याधुनिक बंकर बनाए हैं, जिनके अंदर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. उन बंकरों को इस तरह से बनाया गया है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति उसमें प्रवेश नहीं कर सकता है. ऐसे में जब हमास के बड़े नेताओं को ख़तरा महसूस होता है तो वो इन बंकरों में छिप जाते हैं. इन बंकरों की सुरक्षा के लिए लड़ाकों को नियुक्त किया गया है. हालांकि, इजराइल ने कई बंकरों की खोज कर लगी है. यह भी संभव है कि कुछ दिनों बाद आपको यह खबर सुनने को मिले कि कई नेताओं की बंकरों में मौत हो गई है.