logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel-Palestine War: इजरायल ने हमास के 413 आतंकियों को उतारा मौत के घाट, युद्ध में अब तक 1100 से ज्यादा की गई जान

Israel-Palestine War: इजरायल और फिलिस्तीन के संबंधों में शनिवार को एक बार फिर से खटास आ गई. जब फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट समास ने इजराइल पर एक के बाद एक 5000 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए. जिसमें 700 से ज्यादा इजरायली नागरिकों की मौत हो गई.

Updated on: 09 Oct 2023, 09:05 AM

highlights

  • इजरायल और हमास के बीच युद्ध में अब तक 1100 की मौत
  • इजरायली हमले में 400 से ज्यादा आतंकी ढेर
  • हमास के हमले में 700 से ज्यादा इजरायलियों की गई थी जान

New Delhi:

Israel-Palestine War: हमास के आतंकियों ने शनिवार को इजरायल पर 20 मिनट में पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागे. जिसमें 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही हमास के आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बना लिया. इजरायल के चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक, हमास के इस हमले में 908 लोग घायल हुए हैं. जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. हमास के इस हमले को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध करार दिया. उन्होंने कहा कि, "हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया है. हम युद्ध के लिए तैयार हैं और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी."

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : हारी बाजी को टीम इंडिया ने जीता, 6 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को दी मात, विराट-केएल रहे हीरो

इजरायल ने की जवाबी कार्रवाई

हमास के इस हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की. इजरायल ने रविवार को गाजा के फिलिस्तनी इलाकों पर हमला किया. जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए. जबकि हमास के 413 आतंकियों को भी मौत के घाट उतार दिया. बता दें कि 50 साल पहले योम किप्पुर युद्ध में मिस्र और सीरिया के हमलों के बाद शनिवार को इजरायल के कस्बों में हमास आतंकियों का उत्पात सबसे घातक आक्रमण था और इसने कभी न खत्म होने वाले संघर्ष में एक और आग भड़काने का काम किया.

उसके बाद इजरायल ने गाजा में आवास ब्लॉकों, सुरंगों, एक मस्जिद और हमास अधिकारियों के घरों को निशाना बनाया, जिसमें 20 बच्चों समेत 413 लोगों की मौत हो गई. एक इज़रायली सैन्य प्रवक्ता ने मीडिया से कहा, "हम हमास पर गंभीर हमला करने जा रहे हैं और यह एक लंबी दौड़ होगी."

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका, हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

युद्ध में अब तक 1100 से ज्यादा की मौत

बता दें कि हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले में 700 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. उसके बाद इजरायल ने भी हमास पर जवाबी हमला किया. जिसमें 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए. इस तरह से इस युद्ध में अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा अधिकारियों का कहना है कि तटीय इलाके पर इजरायली हवाई हमलों में मारे जाने वाले फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़कर 465 हो गई है, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं.