logo-image

TikTok की बाइटडांस ने अमेरिकी पत्रकारों का डेटा किया एक्सेस

TikTok used to spy on journalists in the US: शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस ने कम से कम दो अमेरिकी पत्रकारों और उनसे जुड़े अन्य लोगों का डेटा एक्सेस किया. द वर्ज द्वारा देखे गए इंटरनल ईमेल के अनुसार, एक्सेस किए गए...

Updated on: 24 Dec 2022, 11:56 PM

highlights

  • बाइटडांस पर गंभीर आरोप
  • अमेरिकी पत्रकारों की निजी जानकारी की इकट्ठा
  • टिकटॉक की पैरेंट कंपनी है बाइटडांस

नई दिल्ली:

TikTok used to spy on journalists in the US: शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस ने कम से कम दो अमेरिकी पत्रकारों और उनसे जुड़े अन्य लोगों का डेटा एक्सेस किया. द वर्ज द्वारा देखे गए इंटरनल ईमेल के अनुसार, एक्सेस किए गए डेटा में पत्रकारों के आईपी एड्रेस शामिल हैं, जिसका इस्तेमाल यह देखने के लिए किया गया था कि क्या वे शारीरिक रूप से टिकटॉक कर्मचारियों के पास थे, जिन पर प्रेस को जानकारी लीक करने का शक है. अक्टूबर में, टिकटॉक ने फोर्ब्स की उस रिपोर्ट का जवाब दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि ऐप अमेरिकी व्यक्तियों को ट्रैक करने की योजना बना रहा है. इस पर कंपनी ने इस बात से इनकार किया कि उसने कुछ अमेरिकी व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए स्पेसिफिक लोकेशन डेटा का उपयोग किया था.

टिकटॉक पर दर्ज हुआ था मुकदमा

फोर्ब्स ने एक आर्टिकल लिखा, जिसमें आरोप लगाया गया था कि टिकटॉक ने कुछ विशिष्ट अमेरिकी नागरिकों के लोकेशन की निगरानी करने के लिए अपने ऐप का उपयोग करने की योजना बनाई थी. यह फोर्ब्स की रिपोर्ट थी, जिसने बाइटडांस की जांच को प्रभावित किया. इस महीने की शुरूआत में, अमेरिकी राज्य इंडियाना ने सेफ्टी और सिक्योरिटी उल्लंघनों को लेकर टिकटॉक पर मुकदमा दायर किया था.

ये भी पढ़ें: Corona से निपटने के लिए चीन से सबक लेकर मोदी सरकार उठा रही ये कदम... जानें

बाइटडांस पर लगाया गंभीर आरोप

इंडियाना के अटॉर्नी जनरल टॉड रोकिता ने टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस पर राज्य के उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. राज्य का दावा है कि ऐप युवा लोगों की गोपनीयता की रक्षा करने में विफल है. टिकटॉक ने कहा कि उसकी नीतियां युवाओं की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखती हैं. सोशल मीडिया ऐप ने बाइटडांस से दूरी बनाने के लिए कदम उठाए हैं. जून में, टिकटॉक ने कहा कि उसने ओरेकल के माध्यम से अमेरिकी यूजर्स डेटा को रूट करना शुरू कर दिया, ताकि कर्मचारी अमेरिकी जानकारी तक पहुंच सके.