logo-image

TikTok पर बैन से कंपनी को होगा इतना बड़ा नुकसान, चीन को लगेगा झटका

भारत-चीन के बीच तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर भारत की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. भारत ने चीन की 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है

Updated on: 02 Jul 2020, 06:57 AM

नई दिल्ली:

भारत-चीन के बीच तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर भारत की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. भारत ने चीन की 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बताया जा रहा है कि इससे चीनी मोबाइल ऐप चलाने वाली कंपनियों को भारी नुकसान हो सकता है.चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की मानें तो TikTok को बैन करने से TikTok की पैरेंट कंपनी बाइट डांस को ही 6 अरब डॉलर यानि लगभग 45 हजार करोड़ रुपए का घाटा हो सकता है. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि 59 ऐप पर प्रतिबंध से कितना नुकसान होगा. ऐसे में भारत का चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला चीन के लिए बहुत बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: चीनी एप्स बैन के फैसले पर अमेरिका आया भारत के साथ, बोले- सुरक्षा के लिए जरूरी

कई और ऐप पर प्रतिबंध

टिकटॉक के अलावा बाइट डांस की ओर चलाई जाने वाली हेलो ऐप पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है. इसके अलावा अलीबाबा की यूसी ब्राउसर औऱ यूसी न्यूज ऐप पर भी प्रतिबंध लगा है. वहीं दूसरी तरफ इस मामले से चीन बौखला गया है.

ग्लोबल टाइम्स ने भारत को डोकलाम से भी ज्यादा अंजाम भुगतने के बारे में चेताया है. ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि चीनी एप पर बैन एक राजनैतिक कदम है. नी कंपनियों पर अपनी 'राजनीतिक नकेल' कस कर खुले तौर पर अपमानित किया है. भारत को चीन के साथ आर्थिक युद्ध के परिणामों को कम नहीं आंकना चाहिए. भारतीय राष्ट्रवाद को डोकलाम संकट से अधिक नुकसान हो सकता है.''

यह भी पढ़ें: नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली की तबीयत बिगड़ी, इस बीमारी से हैं पीड़ित

चीनी दूतावास ने जताई आपत्ति

भारत में चीनी दूतावास ने इसे लेकर आपत्ति दर्ज कराई है. एंबेसी के प्रवक्ता जी रान्ग (Ji Rong) ने कहा कि चीनी पक्ष गंभीरता से चिंतित है और इस तरह की कार्रवाई का दृढ़ता से विरोध कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि कुछ चीनी एप को टारगेट किया गया है. भारत का मापदंड चुनिंदा और भेदभावपूर्ण है.