logo-image

टिकटॉक बेचने के अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के सीईओ का इस्तीफा

टिकटॉक के चीनी मालिक पर इस वीडियो ऐप को बेचने के अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के सीईओ केविन मेयर ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया.

Updated on: 27 Aug 2020, 01:20 PM

हांगकांग:

टिकटॉक के चीनी मालिक पर इस वीडियो ऐप को बेचने के अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के सीईओ केविन मेयर ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया. अमेरिका ने टिकटॉक को सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. मेयर ने कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि राजनीतिक माहौल तेजी से बदलने के बाद उन्होंने यह फैसला किया है.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है, जिससे बचने के लिए इसकी मूल कंपनी बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अपना अमेरिकी परिचालन किसी अमेरिकी कंपनी को बेचना होगा.

यह भी पढ़ें: नीतीश और मांझी की डील तय, बस बीजेपी की हरी झंडी का इंतजार

इस आदेश के बाद मेयर ने अपना इस्तीफा दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कॉरपोरेट संरचनात्मक बदलावों की जरूरत और इसकी वैश्विक भूमिका को लेकर काफी सोच विचार किया है.'’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस पृष्ठभूमि में, और जैसा कि हमें जल्द ही किसी समाधान तक पहुंचने की उम्मीद है, मैं बेहद भारी दिल के साथ आप सभी को बताना चाहता हूं कि मैंने कंपनी छोड़ने का फैसला किया है.’’ डिजनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में टिकटॉक के सीईओ बने थे.

यह भी पढ़ें: Guidelines for School: कब से खुलेंगे स्कूल? राज्यों ने दिए ये जवाब

इससे पहले अमेरिका (America) में टिकटॉक (Tik Tok) और उसकी पैरंट कंपनी वाइट डांस लिमिटेड ने ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे वाली बात को नकारते हुए ट्रंप प्रशासन पर केस कर दिया था. वाइटडांस ने यह केस अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पॉपुलर शॉर्ट फॉर्म वीडियो शेयरिंग एप के साथ लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के अपने कार्यकारी आदेश के खिलाफ दायर किया था. टिकटॉक का कहना है कि अमेरिका की यह कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है और यह सब चुनाव में फायदा उठाने के उद्देश्य को लेकर किया गया है.