News Nation Logo

BREAKING

Banner

भारत के बाद अब हांगकांग के बाजार से भी Tik Tok होगा बाहर

भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद अब इसकी दुकान हांगकांग के बाजारों से भी बंद होने वाली है. दरअसल, यहां की सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर यह फैसला लिया गया है. इसकी बारें में जानकारी देते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को दी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Jul 2020, 10:24:23 AM
tik tok

Tik Tok (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

भारत में टिकटॉक (Tik Tok) बैन होने के बाद अब इसकी दुकान हांगकांग के बाजारों से भी बंद होने वाली है. दरअसल, यहां की सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर यह फैसला लिया गया है. इसकी बारें में कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को जानकारी दी. टिकटॉक के प्रवक्ता ने बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रॉयटर्स से कहा, 'हाल की घटनाओं को देखते हुए हमने हांगकांग में टिकटॉक एप के संचालन को रोकने का फैसला किया है.' वहीं बता दें कि फेसबुक (Facebook)  सहित अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों ने क्षेत्र में उपयोगकर्ता डाटा मुहैया कराने के सरकारी अनुरोधों को निलंबित कर दिया है.

ये भी पढ़ें: 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया टिकटॉक का देसी विकल्प ऐप 'चिंगारी'

चीन स्थित बाइट डांस कंपनी के स्वामित्व वाली शॉर्ट वीडियो एप ने हांगकांग से जाने का फैसला चीन द्वारा लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की वजह से किया है. टिकटॉक ने  पिछले साल अगस्त महीने के दौरान बताया था कि हांगकांग में उसके 150,000 उपयोगकर्ताओं हैं. एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार, वैश्विक तौर पर इस साल की पहली तिमाही में एप्पल, गूगल एप स्टोर के जरिए दो बिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया. 

वहीं टिकटॉक ने एक बार फिर कहा है कि उसने ऐप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी यूजर की जानकारी चीन अथवा किसी अन्य देश के साथ साझा नहीं की है और ना ही चीन द्वारा उससे जानकारी मांगी गई है.

गौरतलब है कि चीन से विवाद के बीच भारत सरकार ने टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है. जिनको बैन किया गया है, उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, वीचैट, शेयरइट और कैम स्केनर समेत अन्य शामिल हैं. वहीं केंद्र सरकार ने अब देश के विभिन्न आईआईटी और आईआईएम में पढ़ने वाले छात्रों से इन चाइनीस एप से बेहतर विकल्प तैयार करने का आह्वान किया है.

First Published : 07 Jul 2020, 10:09:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो