logo-image

फ्रांस में नहीं है ये पहला आतंकी हमला, जानें इससे पहले कब-कब हुए हमले

फ्रांस के शहर नीस में बीते दिन एक गिरजाघर में लोगों पर कथित आतंकी ने चाकू से हमला कर दिया गया. इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई है.

Updated on: 30 Oct 2020, 03:47 PM

नीस:

फ्रांस के शहर नीस में बीते दिन एक गिरजाघर में लोगों पर कथित आतंकी ने चाकू से हमला कर दिया गया. इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई है. हमले के बाद सरकार ने सुरक्षा अलर्ट को बढ़ाकर अधिकतम स्तर का कर दिया. नोट्रेडैम चर्च (गिरजाघर) में हमले को अंजाम देने वाला हमलावर पुलिस द्वारा पकड़े जाने के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गया था और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत नाजुक है.

यह भी पढ़ें: इस्लामिक आतंक की चपेट में फ्रांस, चर्च का हमलावर कुरान लिए था 

हमले में मरने वालों में  दो महिलाओं और एक पुरुष शामिल है. फ्रांस में यह पिछले दो महीनों में इस तरह का तीसरा हमला है. मालूम हो कि इस वारदात स्थल से एक किलोमीटर की दूरी पर वर्ष 2016 में बास्तील डे परेड के दौरान एक हमलावर ने ट्रक को भीड़ में घुसा दिया था, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले भी फ्रांस में कई दफा आतंकवादी हमले हो चुके हैं.

फ्रांस में कब-कब आतंकवादी हमले

  • 7 जनवरी 2015: पेरिस में एक कार्टून मैग्जीन शार्ली अब्दो में पैगंबर मोहम्द का कार्टून छपने के बाद मैग्जीन के कार्यालय में आतंकी हमला किया गया था. हमलावरों ने पत्रिका के कार्यालय में घुसकर अंधाधुंध फायरिंग की, जिसमें चार मुख्य कार्टूनिस्ट व प्रधान संपादक की मौत हो गई थी.
  • 3 फरवरी 2015: फ्रांस के नीस शहर में ही एक यहूदी सामुदायिक केंन्द्र की देखरेख करने वाले तीन सुरक्षाबलों पर हमला किया गया था.
  • 19 अप्रैल 2015: फ्रांस के दो चर्च में एक अल्जीरियाई यहूदी ने हमला किया था. इस हमले में एक महिला की मौत हो गई थी.
  •  26 जून 2015: पूर्वी फ्रांस की एक गैस फैक्ट्री में इस्लामी हमलावर ने एक व्यक्ति की गला काटकर हत्य कर दी थी.
  • 13 नवंबर 2015: पेरिस और उसके उपनगरीय इलाके सेंट डेनिस में शाम के वक्त सिलसिलेवार आतंकी हमले हुए थे. इस हमले में 129 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद देश में आपातकाल लगा दिया गया था.

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने फ्रांस में हुए बर्बर हमले की कड़ी निंदा की 

  • 15 जुलाई 2016: फ्रांस के दक्षिणी शहर नीस में एक बड़े हमले को अंजाम दिया गया था, जिसमें 84 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हुए थे.
  • 21 अगस्त 2016: एम्सटर्डम से पेरिस जा रही एक हाईस्पीड ट्रेन में भारी हथियारो से लैस एक आतंकी ने फायरिंग की थी। इस हमले में चार लोग घायल हो गए थे.
  • 17 अक्टूबर 2020: राजधानी पेरिस में इतिहास के एक शिक्षक द्वारा अभिव्यक्ति की आजादी के मायने समझाने के लिए छात्रों को पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने पर गला काटकर हत्या कर दी गई.
  • 29 अक्टूबर 2020: फ्रांस के नीस शहर में नॉट्र डैम चर्च में ट्यूनीशिया के रहने वाले एक शख्स ने बेरहमी से एक महिला और दो अन्य लोगों की चाकू से हत्या कर दी.